Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हैदराबाद में खान मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन शुक्रवार से

हैदराबाद, 06 सितंबर (वार्ता) तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में नौ सितंबर से खान मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित गया है।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सम्मेलन का उद्देश्य खान मंत्रालय और विभिन्न राज्य सरकारों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। वहीं
देश में खनिज की खोज को प्रोत्साहित करने हेतु नयी और प्रभावी रणनीति बनाने तथा हाल में केंद्र द्वारा खनन क्षेत्र में किए गए नीतिगत सुधारों के प्रभावों का आकलन करना भी है।
सम्मेलन में केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रह्लाद जोशी , रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री श्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, कोयला और खान मंत्रालयों के सचिव, विभिन्न राज्यों के खान मंत्री, प्रधान सचिव (खान) और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल होंगे।
सम्मेलन में खनन क्षेत्र में किए गए प्रयासों और राष्ट्रीय खनिज अन्वेषण ट्रस्ट (एनएमईटी) फंड के प्रभावी उपयोग पर चर्चा, राज्य सरकारों की प्रस्तुतियां एवं नीलामी की स्थिति और अधिसूचित निजी अन्वेषण एजेंसियों (एनपीईए) के साथ बातचीत की जायेगी।
सम्मेलन के दूसरे दिन, कोयला मंत्रालय की विभिन्न प्रस्तुतियों के माध्यम से कोयला क्षेत्र में सुधार और उनके प्रभाव, कोयला खनन परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण के दृष्टिकोण और कोयला लॉजिस्टिक्स का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं पहले से आवंटित कोयला खानों का परिचालन और उनकी स्थिति भी ध्यानाकर्षण का अन्य विषय होगा।
अभय अशोक
वार्ता
image