Friday, Apr 26 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दिग्गज ओडिया अभिनेत्री झरना दास का निधन

भुवनेश्वर, 02 दिसंबर (वार्ता) उड़िया फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री झरना दास का गुरुवार देर रात उनके कटक स्थित आवास पर निधन हो गया। वह 82 वर्ष की थीं।
दिवंगत दास ने ऑल इंडिया रेडियो, कटक में एक बाल कलाकार के रूप में अपना कैरियर शुरू किया और बाद में फिल्मों में प्रवेश किया और 1960 और 1970 के दशक में अपने अभिनय से राज्य के लाखों लोगों का दिल जीत लिया।
उड़िया फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए 1997 में ओडिशा सरकार ने उन्हें प्रतिष्ठित जयदेव पुरस्कार से सम्मानित किया था। उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए 2016 में गुरु केलुचरण महापात्र पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अभिनेत्री झरना दास के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया और उन्हें एक उत्कृष्ट अभिनेत्री बताया। श्री पटनायक ने कहा कि उन्होंने रंगमंच और फिल्म दोनों में अपनी आवाज और अभिनय से लोगों के दिलों पर राज किया और उनके निधन से उड़िया फिल्म जगत में एक बड़ा शून्य कायम हो गया है। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और घोषणा की कि उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया
जाएगा।
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी अभिनेत्री झरना दास के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह ओडिशा की दिग्गज अभिनेत्री के निधन से बहुत दुखी हैं। श्री प्रधान ने कहा कि अभिनेत्री झरना दास के उनकी आवाज और अभिनय के लिए ओडिशा के लोग हमेशा याद रखेंगे।
दिवंगत आत्मा को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर लोगों का तांता लगा रहा।
झरनादास ने “अमदाबता”, “मलजान्हा”, “नारी”, “श्री जगन्नाथ”, “आदीनामेघा” और “अभिनेत्री” जैसी फिल्मों में अभिनय किया और अपनी प्रतिभा से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया। उन्होंने टीवी धारावाहिकों में भी अभिनय किया और कुछ टीवी शो भी किए।
अभय.श्रवण
वार्ता
image