Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जलवायु परिवर्तन से प्रभावित लोगों के लिए कॉलोनी विकसित की जाएगी

भुवनेश्वर 30 अप्रैल (वार्ता) ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में सतभाया बागपटिया कॉलोनी को जलवायु परिवर्तन से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए विकसित किया जाएगा।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सतभाया बागपतिया पुनर्वास कॉलोनी को एक आदर्श कॉलोनी के रूप में विकसित करने के लिए पहले चरण में 22 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए हैं। यह देश की पहली पुनर्वास कॉलोनी है जिसे जलवायु परिवर्तन से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए विकसित किया जाएगा।
जलवायु परिवर्तन के कारण सतभाया के समुद्र में डूब जाने के बाद वहां के लोगों का बागपटिया में पुनर्वास किया गया।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा 28 अप्रैल को सतभाया का दौरा करने और विस्थापित लोगों से बातचीत करने के बाद 22.71 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई।
मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने यहां कहा कि आवंटित धन का उपयोग तटबंधों को मजबूत करने और सड़क, बिजली, पेयजल, पंचायत भवन और लाभार्थियों के लिए घरों जैसे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए किया जाएगा। लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से खेती की जमीन भी मुहैया कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग को प्रसिद्ध पंचू बरिहा पीठ के अधोसंरचना विकास और सौंदर्यीकरण के लिए कदम उठाने और तीर्थस्थल को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए रोशनी और ध्वनि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 5टी प्रोग्राम (टीम वर्क, टेक्नोलॉजी, ट्रांसपेरेंसी, ट्रांसफॉर्मेशन एंड टाइम लिमिट) के तहत पुनर्वास कालोनी का विकास कार्य किया जाएगा।
जांगिड़.संजय
वार्ता
image