Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारतीय तटरक्षक अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू

चेन्नई, 01 मई (वार्ता) भारतीय तटरक्षक के अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए सोमवार को अमेरिकी तटरक्षक की यूनाइटेड स्टेट्स मोबाइल ट्रेनिंग टीम (यूएसएमटीटी) ने मैरीटाइम एडवांस्ड बोर्डिंग पाठ्यक्रम शुरू किया।
रक्षा विभाग ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय तटरक्षक एयर स्टेशन चेन्नई में आयोजित किया गया है।
उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में आईसीजी शिप और फिशिंग वेसल्स पर बोर्डिंग अभियान में थ्योरी और प्रैक्टिकल (सिद्धांत और व्यावहारिक) सत्र शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि इस में भारतीय तट रक्षक बल की सभी पांच क्षेत्रीय कमानों के कुल 24 आईसीजी अधिकारी प्रशिक्षण लेंगे, प्रशिक्षण सत्र 12 मई को समाप्त होगा। उन्होंने कहा कि यूएसएमटीटी द्वारा पाठ्यक्रम का उद्देश्य युवा अधिकारियों को सुरक्षित और सटीक बोर्डिंग संचालन के लिए आवश्यक संवर्धन कौशल, तकनीक और ज्ञान प्रदान करना है।
विज्ञप्ति में बताया गया कि भारतीय तट रक्षक अपने बोर्डिंग दल सभी कर्मियों के लिए विस्तृत एवं संपूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित करता है, इसमें व्यक्तिगत स्थिति, हथियारों की प्रवीणता और सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा सहित बोर्डिंग प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलू शामिल हैं।
राम, उप्रेती
वार्ता
image