Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ग्रीष्मकालीन चक्रवात को लेकर सतर्क रहें अधिकारी : नवीन

भुवनेश्वर 02 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को संभावित ग्रीष्मकालीन चक्रवात से निपटने के लिए अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये।
श्री पटनायक ने मौसम विभाग की उस भविष्यवाणी के बाद यह निर्देश दिया जिसमें कहा गया है कि छह मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने का अनुमान है।
मुख्यमंत्री ने दक्षिण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने की संभावना के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा। चक्रवाती तूफान फानी की याद दिलाते हुए उन्होंने अधिकारियों से संभावित ग्रीष्मकालीन चक्रवात से निपटने के लिए सभी तैयारियां पहले से करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मियों में आने वाले चक्रवात का आकलन बहुत कठिन होता है। वर्ष 2019 में राज्य में आए फानी चक्रवाती तूफान ने राज्य में व्यापक नुकसान पहुंचाया था।
उन्होंने राज्य सरकार के सभी विभागों, एनडीआरएफ, ओडीएएफ और फायर ब्रिगेड को पहले से सतर्क रहने तथा तट के पास व निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए चक्रवात आश्रयों में स्थानांतरित करने की सलाह दी।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को बचाव, पुनर्वास और राहत अभियान के लिए आवश्यक दवाओं और उपकरणों को पहले से ही स्टॉक करने तथा योजनाओं को तैयार करने की भी सलाह दी।
राज्य के मुख्य सचिव को नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करने और एसआरसी को स्थिति पर कड़ी नजर रखने और सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय से काम करने के लिए कहा गया।
मुख्य सचिव पी के जेना ने कहा कि चूंकि ग्रीष्मकालीन चक्रवात का प्रभाव सबसे अधिक होता है, इसलिए सरकार ने पिछले कुछ वर्षों से अपनी ‘शून्य आकस्मिकता नीति’ का पालन किया है और सफलता हासिल की है।
उन्होंने कहा कि नियमित समीक्षा चल रही है और सभी विभागों और सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। करीब 1000 साइक्लोन शेल्टर तैयार रखे गए हैं। इसके अलावा स्कूलों और अन्य सुरक्षित आश्रयों की भी पहचान की गई है।
संजय अशोक
वार्ता
image