Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भगवान शिव के नाम रुद्रनाथ के कपाट 20मई को खुलेंगे

चमोली 03 मई (वार्ता) भगवान शिव के धाम चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम के कपाट 20 मई को खुल रहे हैं, लेकिन अभी तक यात्रा मार्ग पर मूलभूत सुविधाओं को लेकर कोई कार्य नहीं हो पाया है। जिसको लेकर रुद्रनाथ सेवा से जुड़े हक हकूक धारियों ने प्रशासन से मांग की है कि रुद्रनाथ मार्ग पर जल्द यात्रियों के लिए यात्रा सम्बंधित सुविधाएं व्यवस्थित की जाय।
हक हकूक धारी देवेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा है कि बीते 17 मार्च को रुद्रनाथ यात्रा के संबंध में जिला सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई थी। उसमें कई निर्णय लिए गए, लेकिन किसी भी बिंदु पर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। रुद्रनाथ क्षेत्र में रिजर्व वन क्षेत्र होने के चलते पेयजल लाइन नहीं बिछाई जा सकी है। इसके लिए शीघ्र प्रयास तेज किए जाएं। पैदल मार्ग में ल्वींटी खर्क से पनार तक खडिंजा और पठाल बिछाई जाए। पैदल मार्ग पर साइन बोर्ड लगाए जाएं। कपाट खुलने से एक सप्ताह पूर्व जल संस्थान की ओर से पेयजल व्यवस्था करने के साथ्ज्ञ मंदिर को एक टंकी उपलब्ध कराई जाए। धाम के पांच कुंडों नारद, सरस्वती, बैतरणी, मानस और ज्योति कुंड को सेंचुरी क्षेत्र से बाहर रखा जाए। रुद्रनाथ में दवाइयों के साथ स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की जाए। पित्रधार और देवदर्शनी में दो स्ट्रीट लाइट लगाई जाए, जिससे रात्री के समय यात्रियों को सही लोकेशन का पता चल सके। रुद्रनाथ क्षेत्र को मोबाइल नेटवर्क से जोडऩे के लिए डुमक गांव में मोबाइल टावर लगवाया जाए। ग्वाड़ मोटर मार्ग से कैलुड़ी अमस्याणी तक सडक़ का निर्माण किया जाए, जससे पैदल दूरी आठ किमी कम हो जाएगी। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर भी कार्रवाई की मांग की गई है।
सं.संजय
वार्ता
More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image