Friday, Apr 26 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में लू के प्रकोप से लोग बेहाल

भुवनेश्वर, 15 मई (वार्ता) ओडिशा के अधिकांश क्षेत्रों में प्रचंड लू चल रहा है जिससे राज्य के कई इलाकों में लोग बेहाल है।
मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि ओडिशा के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक लू चलने का अनुमान है और वहां पर दिन के तापमान में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हो सकती है।
मौसम विभाग ने पहले ही कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। राज्य के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, देवगढ़, सोनपुर, अंगुल, बोलांगीर और बौध जिलों में लू चलने का अनुमान लगाया है। अधिकांश रूप से पश्चिमी ओडिशा में लोगों को दिन में 1100 बजे से 1500 बजे तक बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।
मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में मौसम शुष्क है और दक्षिण तटीय ओडिशा के गंजाम जिले में एक स्थान पर हल्का कोहरा छाया हुआ है।
ओडिशा के कई जिलों में एक या दो स्थानों पर अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और तटीय ओडिशा के जिलों में कुछ स्थानों पर एवं मध्य ओडिशा के जिलों में एक या दो स्थानों पर तापमान में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।
ओडिशा के मैदानी इलाकों में, झारसुगुड़ा में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे न्यूनतम तापमान नबरंगपुर में 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, क्योंझर, मयूरभंज, गजपति और गंजाम जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या आंधी आने का अनुमान है, जबकि ओडिशा के बाकी जिलों का मौसम शुष्क रहेगा।
ओडिशा के कुछ जिलों में लू चलने का अनुमान है और शुष्क/उत्तर-पश्चिमी हवाओं और उच्च सूर्यातप के प्रभाव के कारण ओडिशा के अनेक जिलों में कई स्थानों पर अगले 24 घंटों में दिन के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोत्तरी हो सकती है।
मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, राज्य में 14 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक ज्यादा दर्ज किया गया।
अभय अशोक
वार्ता
image