Friday, Apr 26 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु में चेन्नई समेत कई जिले चिलचिलाती गर्मी की चपेट में

चेन्नई, 16 मई (वार्ता) तमिलनाडु में चेन्नई समेत कई जिले लगातार तीसरे दिन भी चिलचिलाती गर्मी की गिरफ्त में हैं और यहां अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है।
मौसम विभाग के सूत्रों ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री ज्यादा रहने का अनुमान है।
विभाग के अनुसार चक्रवात मोचा म्यांमार तट की ओर उत्तरी दिशा में बढ़ रहा है। चक्रवात मोचा वायुमंडल की नमी और हवा को अपने साथ खींच रहा है, जिसके कारण तमिलनाडु में तापमान में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।
चेन्नई शहर के नुंगमबक्कम वेधशाला और उसके उपनगर में मीनमबक्कम हवाई अड्डा में इस मौसम का सबसे अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह चेन्नई शहर में पिछले तीन वर्षों में मई महीने में दर्ज किया गया सबसे अधिकतम तापमान है।
Met officials said dog days are ahead as the temperature is likely to further soar by 2 to 4 Deg during the next few days and people were advised to take enough fluids to avoid dehydration.
The high humidity level compounded the woes of the people, who reeled under intense heat wave and sultry conditions.
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि गर्मी का भीषण प्रकोप आगे भी जारी रहने वाला है। अगले कुछ दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है और लोगों को इससे बचने के लिए पर्याप्त रूप से तरल पदार्थ पीने की सलाह दी गयी है। उमस बहुत ज्यादा बढ़ सकती है और भीषण गर्मी और उमस से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।
राज्य में 15 से ज्यादा जिलों का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है और भीषण गर्मी की चपेट में आने से वेल्लोर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राज्य में गर्मियों का मौसम को 'कतीरी' कहा जाता है, जो 04 मई से शुरू हुआ है और 29 मई तक चलेगा।
राज्य में आज भी गर्मी की स्थिति लगभग समान रही। प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार सोमवार की तुलना में आज तापमान ज्यादा दर्ज किया गया। जिसके कारण स्थानीय लोगों ने घर पर ही रहना ज्यादा मुनासिफ समझा।
अभय, उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image