Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आन्ध्र प्रदेश पुलिस ने किसानों के साथ 'अभद्र व्यवहार' कियाःकोलानुकोंडा

विजयवाड़ा, 25 मई (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्य कोलानुकोंडा शिवाजी ने आन्ध्र प्रदेश के अमरावती क्षेत्र में आंदोलनकारी किसानों के साथ पुलिस के ‘अभद्र व्यवहार’ की निंदा की।
श्री शिवाजी ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि जब किसान अमरावती से कार्यकारी राजधानी को स्थानांतरित करने के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से अपना विरोध कर रहे थे, तो कल पुलिस ने उनके खिलाफ ‘अभद्र व्यवहार’ किया। पुलिस ने महिलाओं तक को नहीं बख्शा और वे उन्हें शिविर से खींचकर थाने ले गए। उन्होंने इस घटना पर खेद व्यक्त किया।
उन्होंने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) राजधानी शहर के स्थानांतरण का विरोध कर रहे अमरावती के किसानों के आंदोलन को कुचलने के लिए सभी अनुचित साधनों का उपयोग कर रही है। उन्होंने याद किया कि अमरावती के किसानों ने राजधानी शहर की स्थापना के लिए अपनी 33 हजार एकड़ जमीन दी है।
श्री शिवाजी ने आलोचना करते हुए कहा “वाईएसआरसीपी के नेतृत्व वाली सरकार अमरावती क्षेत्र में आर-5 ज़ोन में हाउस साइट्स दे रही है, जिन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना के लिए आवंटित किया गया था जबकि सीआरडीए अधिनियम स्पष्ट रूप से कहता है कि गरीबों को घर की जगह कहाँ आवंटित की जानी चाहिए। राजधानी क्षेत्र में एक इलेक्ट्रॉनिक शहर स्थापित करने के लिए आवंटित 900 एकड़ भूमि में गरीबों को घर की जगह आवंटित करना एपी के लिए एक विश्व स्तरीय राजधानी शहर के निर्माण को नष्ट करने के समान है।
मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार ने अब तक लगभग 10 लाख करोड़ रुपये उधार लिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र को आंध्र प्रदेश को दो लाख करोड़ रुपये देने हैं, लेकिन केंद्र ने हाल ही में केवल 10 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने नवनिर्मित संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित करने का उल्लेख किया और कहा कि भारत के राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए।
उन्होंने उपहास किया कि आंध्र प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो समूहों में विभाजित है, एक समूह तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) का समर्थन कर रहा है और दूसरा सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी का समर्थन कर रहा है।
श्री शिवाजी ने कहा कि वे आगामी दिनों में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को अमरावती लाएंगे।
इस दौरान, आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) के उपाध्यक्ष धनेकुला मुरली, राज्य युवा कांग्रेस के नेता अल्लम राजेश और सेवादल के राज्य महासचिव गौसे भी उपस्थित रहे।
श्रद्धा, सोनिया
वार्ता
image