Saturday, Apr 27 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मुस्लिम संगठनों ने जतायी जुमे पर लोकसभा चुनाव कराने पर आपत्ति

कोझिकोड, 17 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) की मुख्य सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) और समस्त केरल सुन्नी स्टूडेंट्स फेडरेशन (एसकेएसएसएफ) जैसे कुछ अन्य मुस्लिम संगठनों ने चुनाव आयोग से केरल और तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए घोषित मतदान दिवस, 26 अप्रैल को शुक्रवार होने के कारण इस दिन मतदान स्थगित करने की अपील की है। शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय का पवित्र दिन माना जाता है।
मुस्लिम संगठनों ने संयुक्त रूप से 26 अप्रैल को केरल और तमिलनाडु में मतदान कराये जाने के बारे में आपत्तियां और चिंताएं जतायी। उन्होंने कहा कि इससे मुस्लिम समुदाय से संबंधित मतदान अधिकारियों, मतदाताओं या बूथ एजेंटों सहित सामूहिक नमाज (प्रार्थना) अदा करने वाले सभी लोगों को असुविधा होगी।
आईयूएमएल महासचिव पी एम ए सलाम ने कहा, “शुक्रवार को इस्लाम में जुमा (एकत्रित होने का दिन) के रूप में मनाया जाता है, इसलिए मुस्लिम लोग नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में इकट्ठा होते हैं। चुनाव आयोग ने केरल और तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की घोषणा की है, जिसके लिए शुक्रवार को मतदान होता है, जिससे मुस्लिम मतदाताओं के साथ-साथ इस धर्म से संबंधित मतदान अधिकारियों को भी असुविधा होगी।”
उन्होंने कहा कि आईयूएमएल इस मामले पर विचार करने के लिए इस मुद्दे को मुख्य चुनाव आयुक्त के ध्यान में लाएगा, जबकि एसकेएसएसएफ राज्य सचिवालय और विजडम इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूआईओ) ने चुनाव को किसी और दिन के लिए स्थगित करने की मांग की है।
डब्ल्यूआईओ ने राज्य सरकार से कहा है कि वह आधिकारिक तौर पर चुनाव आयोग से चुनाव को किसी और दिन के लिए स्थगित करने की मांग करे। समस्त केरल जमीयतुल उलूमा के प्रदेश अध्यक्ष सैयद मुहम्मद जिफरी मुथकोया ने कहा कि शुक्रवार के दिन मतदान से मतदाताओं और ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के लिए चुनौतियां खड़ी होंगी और इससे मतदान प्रतिशत प्रभावित हो सकता है।
यामिनी,आशा
वार्ता
image