Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बादलों की लिफाफा संस्कृति ने सिख संस्थाओं को पहुंचाई क्षति

चंडीगड़, 13 नवंबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) के प्रधान की नियुक्ति प्रक्रिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये आज कहा कि बादलों की लिफाफा संस्कृति ने गौरवशाली संस्थाओं को भारी नुकसान पहुंचाया ।
पार्टी की प्रवक्ता बलजिंदर कौर ने यहां कहा कि बादल परिवार ने गलतियां की और उन को लेकर उन्हें कोई पश्चाताप नहीं है और न ही कोई सबक लिया है। बेशक आप एक धर्म निष्पक्ष पार्टी है लेेकिन एसजीपीसी किसी एक परिवार या पारिवारिक दल की निजी जागीर नहीं ।यह कोई तरीका नहीं कि सिख संस्था के प्रधान और अन्य पदाधिकारियों की नियुक्ति बादल परिवार की जेब में से निकला लिफाफा तय करे ।
उन्होंने कहा कि एसजीपीसी एक गौरवशाली इतिहास वाली प्रजातांत्रिक संस्था है जिस पर गुरू घरों की सेवा और धर्म प्रचार के साथ-साथ मानवता की भलाई और शिक्षा के प्रसार की भी बड़ी जिम्मेदारी है।
सुश्री कौर ने कहा कि दुर्भाग्य की बात है कि पिछले दो दशकों से अकाली दल (बादल) खास कर बादल परिवार ने जिस तरह सरकार में रहते सभी सरकारी और संवैधानिक संस्थाओं को बर्बाद कर दिया उसी तरह एसजीपीसी जैसी शिरोमणि समिति जैसी महान लोकतांत्रिक संस्था को तबाह करके रख दिया है।
उन्होंने कहा कि इस परिवार के ‘लिफाफा कल्चर’ ने शिरोमणी समिति के साथ-साथ अकाल तख्त की मान्यता और मर्यादा को भी क्षति पहुंचाई हैं।जो परिवार गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी जैसे गंभीर आरोपों में घिरा हो, उसे पंथ और पंजाब की महान संस्था के प्रधान और पदाधिकारियों के चुनाव के लिए अधिकृत करना दुर्भाग्यपूर्ण है और इस प्रथा का अंत होना चाहिए।
पार्टी प्रवक्ता के अनुसार अच्छा होता यदि पिछली गलतियां और भूल का पश्चाताप करते हुए अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल एसजीपीसी के प्रधान और अन्य पदाधिकारियों की चुनाव प्रक्रिया से खुद को दूर रखते ।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image