Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दलित छात्रों के वजीफे हड़पने में अकाली कांग्रेस से कम नहीं :चीमा

चंडीगढ़, 14 नवंबर (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने दलित छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के मुद्दे पर अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई में दिए गये धरने पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि बादलों की यह ड्रामेबाजी शर्मनाक है क्योंकि वजीफे हड़पने में कोई भी पार्टी कम नहीं है ।
प्रतिपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां कहा कि एससी छात्रों के पोस्ट मैट्रिक स्कीम के तहत लगभग 1200 करोड़ रुपए केंद्र सरकार की तरफ बकाया हैं। करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए श्री बादल की अपनी सरकार के समय के शामिल हैं।
उन्होंने इस मुद्दे पर धरने लगाने का नाटक कर श्री बादल और बिक्रम सिंह मजीठिया एंड कंपनी से सवाल किया कि पूर्ववर्ती अकाली सरकार के समय वर्ष 2015 -16 के एससी वजीफा का 327 करोड़ और वर्ष 2016 -17 के करीब 550 करोड़ रुपए का बकाया क्यों है जबकि पंजाब और केंद्र में अकाली -भाजपा सरकार थी। इसी तरह वर्ष 2017 -18 के लिए केंद्र सरकार ने एससी छात्रों के वजीफे का पैसा क्यों जारी नहीं किया।अब वित्तीय साल 2018 -19 चल रहा है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार हो या पूर्ववर्ती बादल सरकार हो या कैप्टन सरकार ,इन सभी की दलित छात्रों के प्रति संकुचित असंवेदनशील सोच है तथा दलित परिवारों के 70 प्रतिशत बच्चे आगे की पढ़ाई के लिए दाखि़लों से वंचित रह गए हैं जिसकी अकाली -भाजपा और कांग्रेस को कीमत चुकानी पड़ेगी।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image