Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिसम्बर में 35 और अंत्याेदय सरल केंद्र शुरू होंगे

चंडीगढ़ 14 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा सरकार ने पारदर्शी और समयबद्ध तरीके से जिला, उपमंडल और तहसील स्तर पर नागरिकों को 35 विभागों की 400 से अधिक सेवाएं ऑनलाईन मुहैया कराने के लिये आगामी 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस पर 34 नए अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और अंत्योदय सरल केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आज यहां हुई अंत्योदय सरल मंच की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही राज्य में ऐसे केंद्रों की संख्या बढ़ कर 115 हो जाएगी। बैठक में मंत्री, बोर्डों और निगमों के चेयरमैन और विधायक भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि जिला स्तर पर अंत्योदय केंद्र सभी योजनाएं और सरल केंद्र सभी सेवाएं प्रदान करते हैं। उपमंडल और तहसील स्तर पर स्थापित अंत्योदय सरल केंद्र दोनों योजनाओं और सेवाएं प्रदान करते हैं।
मुख्यमंत्री के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूनतम सरकार-अधिकतम शासन मिशन के दृष्टिगत राज्य सरकार ने 25 दिसम्बर, 2014 को राज्य में ई-पंजीकरण शुरू किया था। उन्होंने 34 नये ऐसे केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं और कर्मचारियों की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों की शुरूआत के लिए एक राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा तथा विधायक, जिला परिषदों और पंचायत समितियों के अध्यक्ष और सदस्य सम्बंधित इन केन्द्रों में उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने विधायकों और मंत्रियों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों में इन केन्द्रों का व्यक्तिगत निरीक्षण करें और लोगों को वहां मिलने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी दें तथा कार्य में सरकारी कर्मचारियों और क्षेत्र के प्रमुख नागरिकों के अलावा स्वयंसेवकों की भी सेवाएं लें।
बैठक में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल गुर्जर, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, लोक निर्माण(भवन और सड़कें) मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, उद्योग मंत्री विपुल गोयल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण बेदी, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ० बनवारी लाल, बोर्ड एवं निगमों के अध्यक्ष, विधायक और मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी, कार्यक्रम परियोजना निदेशक तथा सैकेंडरी शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ राकेश गुप्ता भी उपस्थित थे।
रमेश1847वार्ता
image