Friday, Apr 26 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


200 करोड़ की लागत से अमृतसर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय : श्वेत मलिक

200 करोड़ की लागत से अमृतसर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय : श्वेत मलिक

अमृतसर 14 नवम्बर (वार्ता) पंजाब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बुधवार को कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधा सम्पन्न बनाया जा रहा है। इस परियोजना पर दो सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे।

श्री मलिक ने आज अमृतसर रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन के उन्नयन के लिए केन्द्र सरकार से दो सौ करोड़ रुपये निधि मिली है। उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में कांग्रेस ने विश्व प्रसिद्ध गुरु नगरी की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया लेकिन उन्होंने अपने पिछले दो वर्षों के कार्यकाल में विश्व प्रसिद्ध श्री हरिमंदिर साहिब, श्री दुर्ग्याणा तीर्थ और श्री वाल्मीक तीर्थ जालियांवाला बाग का उन्नयन किया है। इसी के फलस्वरूप पहले श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अब रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

श्री मलिक ने कहा कि अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सिर्फ पाँच प्लेटफार्म हैं, इसी कारण जहाँ नयी गाड़ियां अमृतसर को नहीं मिल पा रही हैं और मानावाला पर गाड़ियां प्लेटफार्म खाली होने के इंतज़ार में एक घंटा खड़ी रहती हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन का विकसित होना बहुत जरूरी है। इन्हीं सुविधाओं के मद्देनजर अमृतसर में पाँच नये प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं, जिसमें दो नये प्लेटफार्म अमृतसर में और तीन नये प्लेटफार्म छहरटा रेलवे स्टेशन पर बनाये जा रहे हैं। इन प्लेटफार्म के बनने से जहाँ यात्रियों को मानावाला स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा, वहीं अमृतसर को कई नयी गाड़ियां भी मिलेंगी।

श्री मलिक ने कहा कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर कीमती और आकर्षक ग्रे-नाइट पत्थर लगवाये जाएंगे। आधुनिक इलेक्ट्रानिक नयी टिकट वितरण सिस्टम खिड़कियां बनवायी गयी हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए वर्ल्ड क्लास इको पंखा जो कि एक साथ 50 पंखों की हवा देता है। इसके साथ स्टेशन पर पार्किंग व्यवस्था सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, दो एस्क्लेलेटर, बुजुर्गो और विकलांगों के लिए पांच लिफ्टे लगवाई गयी हैं। नए वेटिंग आैर रेटायरिंग रूम, नयी सुविधाएं संपन्न विश्राम कक्ष ( वेटिंग हाल) के साथ डिस्प्ले बोर्ड लगाये जा रहे है जिससे यात्री आने और जाने वाली गाड़ियों के समय और प्लेटफार्म की जानकारी आसानी से ले सकते हैं।

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर बिजली आपूर्ति के लिए सोलर सिस्टम लगाया गया है ताकि बिजली के खर्चे से बचा जा सके। व्यापारियों की सुविधा के लिए नया पार्सल रूम तैयार किया जा रहा है। गाड़ियों की सफाई के लिए दो नयी वाशिंग लाइन बनाई गयी हैं।

श्री मलिक ने बताया कि छहरटा रेलवे स्टेशन पर 61 करोड़ रुपये के विकास कार्य चल रहे हैं, कार्य पूर्ण होने के बाद 23 गाड़ियों को छहरटा रेलवे स्टेशन से चलाया जायेगा, जिससे अमृतसर रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों का ट्रैफिक कम होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे लाइन पर गाड़ियों को सिगनल देने के लिए अाधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिगनल की सुविधा शुरू की जा रही है। स्टेशन पर नयी एलईडी लाइटें लगाई जा रही हैं।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष आनन्द शर्मा, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलदेव राज चावला, राजेन्द्र मोहन सिंह छीना, प्रदेश सचिव राकेश गिल, सुरेश महाजन, केवल कुमार, पूर्व मेयर बख्शी राम अरोड़ा, महासचिव अनुज सिक्का, उपाध्यक्ष राजेन्द्र महाजन पप्पू, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी डॉ हरविंद्र सिंह संधू, जनार्दन शर्मा, पवन खन्ना, अजय अरोड़ा आदि उपस्थित थे।

image