Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवैध तरीके से विदेश भेजे जाने वालों पर कार्रवाई :खट्टर

अवैध तरीके से विदेश भेजे जाने वालों पर कार्रवाई :खट्टर

चंडीगढ़, 21 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार अवैध तरीके से लोगों को विदेश भेजने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के लिये विशेष सैल स्थापित करेगी।

उन्होंने कहा कि अवैध रूप से विदेश भेजने वाले 21 लोगों के खिलाफ प्रदेश में एफआईआर दर्ज की गई है और जल्द ही उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।श्री खट्टर ने यह जानकारी कल वाराणसी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भेंट के दौरान उस समय दी जब श्रीमती स्वराज ने हरियाणा में सक्रिय ऐसे एजेंटों का जिक्र किया जो बिना वीजा के ही अवैध तरीके से लोगों को विदेशों में भेज देते हैं और वहां जाकर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे एजेंटों की पहचान कर उन पर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगों को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा साहिब करतारपुर के दर्शन करवाना चाहती है, जिसके लिए हरियाणा को विदेश मंत्रालय की सहायता की जरूरत है। मुख्यमंत्री के आग्रह पर श्रीमती स्वराज ने उन्हें भरोसा दिलाया कि हरियाणा के लोगों के करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए विदेश मंत्रालय हर संभव मदद करेगा और दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए जो भी औपचारिकताएं होंगी, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जायेगा।

लगभग एक घंटे तक चली इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री की विदेश मंत्री के साथ अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी हरियाणा सरकार प्रदेश के लोगों को दरबार साहिब पटना के दर्शन करवा चुकी है।

विदेश मंत्रालय में राज्यों में निवेश को लेकर अतिरिक्त सचिव की अध्यक्षता में गठित सैल का जिक्र करने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सैल के माध्यम से हरियाणा में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने की संभावनाओं को तलाशा जायेगा। साथ ही इस सैल के माध्यम से निवेश के लिए दूसरे देशों में संपर्क भी किया जायेगा।इकॉनोमी डिप्लोमेसी को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश विदेश मंत्रालय का पूरा सहयोग करेगा।

केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच हरियाणा सहित पूरे देश में खेल और खिलाडिय़ों को दी जाने वाली सुविधाओं सहित अन्य विषयों को लेकर चर्चा हुई।

मुख्यमंत्री ने एनआरआई उधोगपतियों से मुलाकात की। अमरीका की उद्योगपति सुश्री प्रिया टंडन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी कम्पनी हरियाणा के करनाल में स्थापित किए जा रहे कल्पला चावला मेडिकल विश्वविद्यालय के साथ मिलकर अत्याधुनिक तकनीक आधारित मशीनों का प्रयोग कर बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी और ऐसी व्यवस्था की जायेगी ताकि किसी भी मरीज या उसके परिजन को लाईन में न लगना पड़े।

श्री खट्टर ने निर्देश दिए कि हरियाणा के साथ लगते हवाईअड्डों पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए, जिसकी बुकिंग ऑनलाइन भी हो, ताकि दूसरे स्थानों से आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को तुरंत स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

कुवैत से आए इंटरनैशनल इंटीरियर्स के प्रबंध निदेशक राजपाल त्यागी व उनकी पत्नी नेे मुख्यमंत्री को बताया कि कुवैत में जलपान से लेकर कपड़े आदि जीवनयापन के लिए जरूरी दैनिक वस्तु दूसरे देशों से आयात की जाती हैं। इसलिए कुवैत के अनेक निवेशक हरियाणा में निवेश की संभावनाओं को तलाश रहे हैं।एक बड़े उद्योगपति के. जीवा सागर हरियाणा में निवेश के इच्छुक हैं।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image