Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ कार्यक्रम के लिये केंद्र से चार पुरस्कार

चण्डीगढ़, 24 जनवरी(वार्ता) ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ राष्ट्रीय कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्यों के लिए केंद्र सरकार ने हरियाणा को एक राज्य स्तरीय और तीन जिला स्तरीय पुरस्कारों से नवाजा है।
राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि इस कार्यक्रम को और अधिक सफल बनाने की दिशा में राज्य सरकार सतत प्रयास जारी रखेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से ये पुरस्कार उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी से प्राप्त किये। राज्य स्तरीय पुरस्कारों से पुरस्कृत पांच राज्यों में हरियाणा भी है। इसके अलावा देश के विभिन्न राज्यों के पुरस्कृत 25 जिलों में हरियाणा के तीन जिले झज्जर, करनाल और कुरुक्षेत्र भी शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि समारोह को सम्बोधित करते हुये उन्होंने बताया कि हरियाणा ने इस कार्यक्रम को सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक अभियान बनाया है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस राष्ट्रीय अभियान की शुरूआत उसकी धरती से ही की थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में राज्य सरकार के विभिन्न स्तरों पर किये गये ठोस प्रयासों और नीतिगत परिवर्तनों के परिणामस्वरूप प्रदेश के असंतुलित लिंगानुपात उल्लेखनीय सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा सुनिश्चित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। सरकार को स्कूलों में बालिकाओं की ड्राप आउट को भी पूर्णतया नियंत्रित करने में सफलता मिली है। सरकार ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। इस दिशा में हरियाणा को राष्ट्रपति द्वारा नारी शक्ति सम्मान प्रदान किया गया। उन्होंने इस अभियान को और अधिक सफल बनाने के लिये सभी से सहयोग की अपील की।
रमेश1927वार्ता
image