Friday, Apr 26 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ताजा हिमपात से जनजीवन नहीं लाैटा पटरी पर

शिमला , 25 जनवरी (वार्ता ) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान हिमपात तथा बारिश की वजह से काम में रूकावट आने से बिजली ,पानी ,सड़क और संचार सेवायें बहाल नहीं हो सकीं ।
ऊंचाई वाले अधिकांश इलाकों में हिमपात के कारण आम जनजीवन चरमरा गया है तथा सड़क ,बिजली ,संचार और पानी की आपूर्ति का संकट जारी हैं ।पर्यटन स्थलों पर कल भी हिमपात और निचले इलाकों में बारिश हुई जिससे समूचा राज्य प्रचंड शीतलहर की चपेट में है ।मौसम कार्यालय के अनुसार शिमला ,कुल्लू ,सोलन ,मंडी तथा सिरमौर जिले में ताजा बर्फ गिरी ।कुफरी में 15 सेमी ,शिमला सात सेमी बर्फ दर्ज की गई ।पिछले पांच दिन में शहर में 60 सेमी बर्फ गिर चुकी है ।
पर्यटन रिजार्ट नारकंडा , मशोबरा , फागू और चायल में भी हल्की बर्फ गिरी ।शिमला जिले के उपरी इलाकों में सड़कों पर बर्फ जमी होने की वजह से यातायात बहाल नहीं हो सका है ।मनाली में सुबह तक 10सेमी हिमपात हुआ जिससे अधिकांश इलाके कुल्लू मुख्यालय से कटे हुये हैं ।मनाली के आसपास के पर्यटन स्थल भारी हिमपात के कारण अलग- थलग पड़ गये हैं ।केलांग में तीन सेमी बर्फ गिरी ।खराब मौसम के कारण हिमाच्छादित इलाकों में सड़कों से बर्फ हटाने के काम में देरी लग सकती है ।
कल्पा में आज सुबह तक एक सेमी हिमपात हुआ ।भारी हिमपात के कारण किन्नौर जिले में भी सड़क संपर्क कटा हुआ है ।धर्मशाला में 7.8 मिमी , भुंतर चार मिमी ,
मंडी 3.1 मिमी ,कांगडा मिमी तथा चंबा दो मिमी तक बारिश हुई ।लाख कोशिशों के बावजूद काम शुरू करने में मौसम रूकावटें डाल रहा है ।जुब्बल ,कोटखाई ,नारकंडा और रोहडू में तीन फुट तक बर्फ जमी हुई है ।
हिन्दुस्तान -तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग पांच पर यातायात बहाल नहीं हो सका ।जिला प्रशासन कल ठियोग तथा निचार तक सड़क खोल सका ।कुफरी में आज फिर हिमपात होने के कारण यह रोड फिर बंद हो गया ।
मौसम कार्यालय के अनुसार अगले चौबीस घंटों में हिमपात तथा बारिश की संभावना है ।
शर्मा विजय
वार्ता
image