Friday, Apr 26 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धार्मिक बेअदबी : शिअद-भाजपा ने राज्यपाल से लगाई लोकतंत्र बचाने की गुहार

चंडीगढ़, 10 मार्च (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर से लोकतंत्र व लोकतांत्रिक संस्थाओं को बचाने व कांग्रेस सरकार को धार्मिक बेअदबी मामलों में ‘राजनीति-प्रेरित‘ व ‘प्रतिशोधात्मक‘ जांच बंद करवाने का निर्देश देने का अनुरोध किया।
दोनों पार्टियों का एक संयुक्त प्रतिनिधि मंडल शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्वेत मलिक के नेतृत्व में राज्यपाल से मिला व उन्हें एक ज्ञापन दिया। ज्ञापन में आरोप लगाया कि कांग्रेस जनप्रतिनिधियों को ‘झूठे मामलों‘ में फंसाने की कोशिश कर रही है।
श्री बादल ने राज्यपाल से कहा कि कांग्रेस कोटकपूरा व बेहबल कलां गोलीकांड की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का राजनीतिकरण कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि धार्मिक बेअदबी मामलों की जांच के लिए पहले गठित रंजीत सिंह आयोग का भी शिअद ने उसके ‘पक्षपातपूर्ण‘ होने के कारण विरोध किया था। उसके बाद विशेष जांच टीम (एसआईटी) बनाई गई जिससे कि पार्टी सहयोग कर रही थी पर एसआईटी शिअद नेताओं को ही झूठे मामलों में फंसाने लगी। उन्होंने कहा कि 2015 की घटना के लिए कोटकपूरा के तत्कालीन विधायक मंतर सिंह बराड़ को आरोपी बनाया गया है जबकि वह एक जनप्रतिनिधि के रूप में केवल अपना फर्ज निभा रहे थे। उन्होंने कहा कि एसआईटी दावा कर रही है कि वह अधिकारियों पर दबाव डाल रहे थे व उन्हें अपना काम नहीं करने दे रहे थे जो पूरी तरह गलत है।
प्रतिनिधि मंडल ने मांग की कि घटनाओं की जांच उच्चतम न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश की निगरानी में किसी स्वतंत्र जांच एजेंसी से कराई जाए।
श्री मलिक ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार यह सब इसलिए कर रह है क्योंकि चुनाव से पूर्व किये वायदे पूरे करने में विफल रहने के कारण वह जन समर्थन खो चुकी है।
महेश
वार्ता
image