Friday, Apr 26 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फूलकां गांव की बेटियों ने लगाई गांव के स्कूल को अपग्रेड कराने की गुहार

सिरसा,09 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सिरसा गांव के फूलका गांव की बेटियाें ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मार्मिक गुहार लगायी है कि घरवाले पढऩे बाहर नहीं भेजते,ऐसे में गांव के स्कूल को ही अपग्रेड करा दिया जाये ताकि वे आगे की पढ़ाई कर सकें ।
उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि वे दसवीं कक्षा के बाद आगे पढऩा चाहती हैं, लेकिन मजबूरी वश पढ़ाई छोडऩी पड़ रही है क्योंकि दसवीं से आगे की शिक्षा के लिए हमें गांव से पांच किलोमीटर दूर के स्कूलों में जाना पड़ता है, जो परिवारवालों को मंजूर नहीं है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि गांव के स्कूल को अपग्रेड कर बारहवीं कक्षा तक कर दो।
उन्होंने मुख्यमंत्री को वाकायदा पत्र लिखकर उच्चतर शिक्षा प्राप्ति में आ रही परेशानी का खुलकर जिक्र करते हुए बताया है कि हमारे गांव में राजकीय उच्च विद्यालय है, जो 1972 से स्थापित है। बुजुर्गों से सुना है कि उस समय आसपास के करीब 8-10 गांवों के बच्चे यहां पड़ने के लिए आते थे लेकिन आज स्थिति इसके बिलकुल विपरित है। आसपास के गांवों में वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय बन चुके हैं। फूलकां गांव की बेटियों को दसवीं कक्षा के बाद आगामी शिक्षा के लिए दूसरे गांव जाना पड़ता है। बहुत सी लड़कियों के माता-पिता उन्हें बाहर पढऩे नहीं जाने देते, जिसके चलते उन्हें शिक्षा बीच में ही छोडऩे को मजबूर होना पड़ रहा है।
स्कूल की कार्यकारी इंचार्ज अध्यापिका सावित्री शर्मा का कहना है कि बेटियों का शिक्षित होना आवश्यक है, क्योंकि उसे दो घरों का प्रतिनिधित्व करना होता। पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए पूरे गांव की बेटियों ने स्कूल अपग्रेड की मांग उठाई है। इस समस्या पर सिरसा ब्लॉक समिति की चेयरपर्सन प्रियंका राठी (फूलकां निवासी)का कहना है कि आज के इस दौर में बेटियों को शिक्षा हासिल करने का पूरा हक है। इस मांग पर प्रदेश सरकार को अवश्य गौर करना चाहिए, ताकि उनकी पढ़ाई बाधित न हो ।
सं शर्मा
वार्ता
image