Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कचरे का सही प्रबंधन न करने पर भारी जुर्मानाः एनजीटी

शिमला, 10 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में घरों से कूड़ा एकत्रित करने को लेकर एनजीटी सख्त हो गया है। एनजीटी ने स्थानीय शहरी निकायों को 15 अप्रैल तक सभी क्षेत्रों में घर-घर से ठोस एवं तरल कचरा अलग-अलग उठाने का कार्य शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं । ऐसा न करने पर जुर्माना करने की भी चेतावनी दी है।
शिमला बचत भवन में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की ठोस कचरा प्रबंधन नियम कार्यान्वयन संबंधी बैठक हुई जिसमें राज्य समिति की अध्यक्ष राजवंत संधू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। संधू ने कचरे के समुचित निपटारे के लिए आवास स्तर पर कचरा तरल व ठोस अलग-अलग एकत्र करने के निर्देश दिए और कहा कि इससे कचरे के बेहतर प्रबंधन के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण भी सुरक्षित होगा।
उन्होंने कहा कि हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश को सदैव हरा-भरा रखने के लिए ठोस एवं तरल कचरे का वैज्ञानिक निपटान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानीय शहरी निकायों एवं ग्राम पंचायतों को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि घर-घर से कचरा एकत्रित करते समय इसे जैविक एवं अजैविक अलग-अलग एकत्रित किया जाए। इससे जहां जैविक कचरे का त्वरित उपयोग सुनिश्चित होगा, वहीं अजैविक कचरे के व्यवस्थित निपटारे एवं भविष्य में इसे प्रयोग लाए जाने की संभावनाएं बढ़ेंगी।
सं शर्मा विक्रम
वार्ता
image