Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोकसभा चुनाव से सम्बंधित शिकायत के लिये दो टॉल फ्री नम्बर

चंडीगढ़, 08 मई(वार्ता) हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने आज कहा कि राज्य में 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराने के लिये दो टॉल फ्री नम्बर 1800 180 4815 तथा 1950 शुरू किए गए हैं।
श्री रंजन ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को यदि अपने आसपास कुछ भी गलत होता पाया जाता है तो वह उक्त नम्बरों पर सम्पर्क अथवा शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऐसी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कोई उम्मीदवार या राजनैतिक पार्टी किसी मतदाता को लालच देने और भयभीत करने का प्रयास करते हैं तो उसकी शिकायत दो प्रकार से की जा सकती है। इसके लिए 1950 पर फोन कर या फिर सी-विजिल पर उस शिकायत से सम्बंधित फोटो, वीडियों या शिकायत अपलोड की जा सकती है जिस पर चुनाव आयोग की टीम त्वरित कार्रवाई करेगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति का पैसा एवं सोना इत्यादि मूल्यवान सामान जब्त किया जाता है और वह उसे गलत मानता है तो वह उसकी अपील कर सकता है। इसके लिए सभी जिलों में जिला परिषद के सीईओ की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जहां सम्बंधित व्यक्ति अपने सभी दस्तावेजों प्रस्तुत कर सामान वापिस ले सकता है।
उन्होंने बताया कि चुनाव घोषित होने से लेकर अभी तक प्रदेश में करीब 23 करोड़ रुपए से ज्यादा की शराब, ड्रग्स तथा अन्य सामग्री जब्त की हैं। इनमें छह करोड़ रुपए की नकदी, छह करोड़ रुपये मूल्य की शराब तथा नौ करोड़ रुपए की ड्रग्स शामिल हैं।
रमेश1900वार्ता
image