Friday, Apr 26 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आप ने जारी किया खुशहाल पंजाब का रोडमैप

चंडीगढ़, 09 मई (वार्ता)पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) ने आज खुशहाल पंजाब का रोडमैप जारी करते हुये कहा कि यदि चुनाव में पार्टी की जीत होती है तो ग्यारह सूत्री कार्यक्रम को लागू करायेगी ।
पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन एवं विधायक अमन अरोड़ा ने आज यहां बताया कि लोग यदि आप के उम्मीदवारों को विजयी बनाते हैं तो वह ग्यारह सूत्री प्रोग्राम को लागू करवाने के लिए दिन-रात एक कर देंगे, क्योंकि यह खुशहाल पंजाब का रोडमैप है। इस मौके पर श्री अरोड़ा के साथ पार्टी के लीगल विंग के राज्य प्रधान एडवोकेट जसतेज सिंह, चुनाव प्रचार समिति के सदस्य एवं प्रवक्ता नील गर्ग और कोर समिति मैंबर और स्टेट मीडिया हैड मनजीत सिंह सिद्धू मौजूद थे ।
श्री अरोड़ा ने कहा कि आप पार्टी राज्य के आर्थिक और सामाजिक हालात से पूरी तरह वाकिफ है और किसान,मजदूरों और बेरोजगारों के दर्द को महसूस करती है। उन्होंने कहा ''हम झूठे और बढा-चढ़ा कर लोक लुभावन
वायदे या जुमलेबाजी नहीं करते, बल्कि पक्के इरादे ले कर लोगों की कचहरी में उपस्थित हैं।'' इसलिए विजयी होने के बाद इसे लागू करवाने के लिए केंद्र सरकार को मजबूर किया जायेगा ।
उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करवाने ,पंजाब और एग्रो इंडस्ट्री लाकर किसानों की आमदन बढ़ाने और आत्महत्याएं रोकने ,पहाड़ी राज्यों की तर्ज पर पंजाब की इंडस्ट्री के लिए ''एक देश-एक टैक्स'' के अंतर्गत विशेष पैकेज ,अमृतसर से लेकर कोलकाता तक का फ्रेट कोरीडोर बनवाना ,नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के लिये पंजाब में बड़ी पब्लिक सैक्टर अंडरटेकिंग (पीएसयू) इंडस्ट्री लाने ,कैंसर, काला पीलिया जैसी बीमारियों के इलाज के लिए पंजाब में एआईआईएमएस और पीजीआई की तर्ज पर बड़े सरकारी अस्पताल खुलवाना ,नई आईआईएम और आईआईटी मंजूर करवाना,पंजाब के पानियों, वातावरण और मिट्टी को बचाने के लिए स्पेशल पैकेज लेकर आने का वादा किया है ।
श्री अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 100 करोड़ की विशेष राशि रख कर किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के बराबर प्रति क्विंटल 2616 रुपए दाम यकीनी बनाया है जबकि पंजाब और हरियाणा के किसान एम.एस.पी के मुताबिक प्रति क्विंटल 1840 रुपए भी पूरे नहीं ले रहे। मोदी सरकार स्वामीनाथन के वायदे से भाग गई, नतीज के तौर पर किसानों-मजदूरों की हालत बद से बदतर हो गई।
उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्यों को मिले विशेष पैकेज ने पंजाब की इंडस्ट्री तबाह कर दी है। 20 हजार यूनिट हिमाचल, हरियाणा और जम्मू -कश्मीर में पलायन कर गए। नोटबन्दी और जीएसटी ने हर स्तर का व्यापारी-कारोबारी ऋणी कर दिया है। पर्यावरण प्रदूषण का मुद्दा बड़ा मुद्दा है, हवा-पानी जहरीला होने से जीवन ही दाव पर लग गया है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की बहुमत वाली सरकार होने के बावजूद कैप्टन-जाखड़ ने पंजाब पर केंद्रित मैनीफैस्टो नहीं दिया। इसी तरह अकाली दल बादल भी पंजाब पर आधारित चुनाव वायदे मैनीफैस्टो के रूप में पेश करने से भाग गया है।
शर्मा
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image