Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जनजातीय क्षेत्रों में तीन नए एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल खोले जाएंगे

शिमला, 28 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय विकास विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने कहा है कि जनजातीय क्षेत्रों लाहुल, पांगी और भरमौर में अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए तीन नए एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल खोले जाएंगे।
उन्होंने आज यहां कहा कि वर्ष 2005 से जिला किन्नौर के निचार में केवल एक एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल क्रियाशील था। किन्नौर जिला में शिक्षा प्राप्त कर रहे अनुसूचित जनजाति के छात्रों के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए भारत सरकार के अनुसूचित जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा इन तीन नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के लिए 56 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इन नए स्कूलों के निर्माण के लिए पहली किश्त के रूप में 11.36 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र के दिशा-निर्देशों के अनुसार इन स्कूलों के प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय समिति का पंजीकरण किया जा रहा है और इस वर्ष से इन स्कूलों को क्रियाशील बनाने के लिए अन्य औपचारिकताओं को भी पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों को ‘आदर्श स्कूल’ बनाने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित किए जा रहे हैं। सभी एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में छठी कक्षा में दाखिला लेने की तिथि 16 जून, 2019 निर्धारित की गई है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जनजातीय उप योजना में 7100 करोड़ रुपये का 9 प्रतिशत यानि 639 करोड़ रुपये कुल राज्य योजना परिव्यय के लिए रखे गए हैं और यह धनराशि जनजातीय क्षेत्रों के लिए संबंधित विभागों द्वारा लागू करने के लिए आवंटित की गई है ताकि सरकार द्वारा तय मानदंडों के अनुरूप उपलब्धियों को सुनिश्चित किया जा सके।
सं शर्मा
वार्ता
image