Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोदी से गुरू नानक पैलेस तोड़े जाने की जांच के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाने का आग्रह

मोदी से गुरू नानक पैलेस तोड़े जाने की जांच के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाने का आग्रह

चंडीगढ़, 29 मई (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया है कि वो पाकिस्तान के नारोवाल में सदियों पुराने गुरू नानक पैलेस की तोड़फोड़ की जांच करवाने के लिए पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनायें ।

कैप्टन सिंह ने आज यहां कहा कि यदि केंद्र सरकार पाकिस्तान से अनुमति लेकर दे तो पंजाब सरकार इस इमारत के फिर से निर्माण के लिए तैयार है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सिख विरासती संपत्ति को तोड़ने की तरफ श्री मोदी का ध्यान दिलाने के लिये एक पत्र लिखा है जिसमें गुरू नानक महल को तोड़े जाने का मामला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाएं ताकि सभी दोषियों को कानून के कटघरे में लाया जाये।

मुख्यमंत्री ने सिख विरासत के सभी स्मारकों के रखरखाव के लिए पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाने की माँग की है। ऐसी इमारतों को संभालने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि यदि भारत सरकार पाकिस्तान से अनुमति लेकर दे तो पंजाब सरकार इस ऐतिहासिक इमारत का पुन: निर्माण करेगी। इस विरासती संपत्ति के साथ तोड़फोड़ किये जाने से दुनिया भर में बसने वाले सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

प्रधानमंत्री को लिखे एक अर्ध-सरकारी पत्र में कैप्टन सिंह ने कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह इमारत तकरीबन चार सदियों पुरानी है और यहाँ बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु जाते रहे हैं। इस इमारत को अब लालची लोगों ने गिरा दिया है। यह ऐसे समय पर घटी है जब गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है ।

image