Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भीषण गर्मी ने दिखाये तेवर ,लू का प्रकोप जारी रहने के आसार

चंडीगढ़ ,30 मई(वार्ता) हरियाणा में पिछले चौबीस घंटों में सामान्य से पांच डिग्री अधिक होने पर अधिकांश इलाके लू की चपेट में हैं । पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले चौबीस घंटों में लू का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं ।
मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में अगले दो दिन भीषण गर्मी पड़ने तथा लू जारी रहने की संभावना है । हरियाणा के राजस्थान से लगते इलाकों में पारा 46 डिग्री तक दर्ज किया गया । चंडीगढ़ आज इस मौसम का सबसे अधिक गर्म दिन रिकार्ड किया गया ।
क्षेत्र में सुबह से आसमान से गर्मी बरसने के कारण लोगों को गर्म हवा के थपेड़े झेलने पड़े । हरियाणा में नारनौल 46 डिग्री ,हिसार तथा भिवानी 45 डिग्री ,अंबाला ,करनाल 44 डिग्री , रोहतक 44 डिग्री रहा । लू के थपेड़ों ने आम जनजीवन प्रभावित किया । दिन में बाजार सूनसान रहे तथा लोग घरों में दुबके रहे । भीषण गर्मी के कारण सड़कों पर तारकोल तक पिघलने लगा है जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा । चंडीगढ़ का पारा 43 डिग्री को पार कर गया तथा भरी दुपहरी में सड़कों पर वीरानी सी छायी रही ।
पंजाब में बठिंडा का पारा आज 46 डिग्री तक पहुंच गया । पटियाला , लुधियाना , अमृतसर , पठानकोट और हलवारा का पारा क्रमश: 44 डिग्री के पार चला गया । दिल्ली 44 डिग्री , श्रीनगर 30 डिग्री तथा जम्मू 43 डिग्री रहा ।
हिमाचल प्रदेश में भी मौसम ने करवट बदली है तथा पहाड़ों के तपते ही पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया । कई स्थानों पर दिन में बाजारों की चहल पहल गायब हो गयी । हालांकि गर्मी से झुलसते मैदानी इलाकों से राहत पाने के लिये पर्यटक हिमाचल की ओर रूख कर रहे हैं लेकिन कुछ इलाकों में गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है जिससे पारे में लगातार हो रही वृद्धि से लोग बेहाल होने लगे हैं।
प्रदेश के हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, मंडी, सुंदरनगर और कांगडा में अधिकतम पारा चालीस डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जिससे बाजारों से रौनक गायब हो गई है। स्कूलों का समय बदल दिया है 1 मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह का मानना है कि एक जून तक बारिश की संभावना बहुत कम है। जबकि दो और तीन जून को हल्की बारिश होने की संभावना है।
आईजीएमसी के मुख्य चिकित्सक डाॅ जनक राज का कहना है कि गर्मी के बढने से लोगों को ज्यादा सर्तक रहने की जरूरत है क्योंकि गर्मी से बचाव करना चाहिए ताकि पीलिया, डायरिया न हो। इस दौरान ताजा खाना, जूस, फलों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए ताकि गर्मी से बचाव हो सके।
शिमला का 29.8 डिग्री ,ऊना 44.2 डिग्री, सुंदरनगर 40.1, बिलासपुर 42 डिग्री, हमीरपुर 40.4 डिग्री, कांगडा 39.3 डिग्री, चंबा 37.6 डिग्री, भुंतर 37.4 डिग्री, नाहन 37.9 डिग्री, सोलन 36 डिग्री, डलहौजी 23.6 डिग्री, केलांग 22.0 डिग्री, कल्पा 24 डिग्री ,मनाली 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
शर्मा
वार्ता
image