Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बारिश से पहले राज्य के सभी छप्पड़ों की सफ़ाई करने के आदेश

चंडीगढ़,03 जून (वार्ता)पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने विभाग के सभी फील्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बारिश से पहले राज्य के सभी गांवों के छप्पड़ों की सफ़ाई का कार्य पंद्रह दिन में मुकम्मल किया जाये।
श्री बाजवा ने आज वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने छप्पड़ों की सफ़ाई की यह मुहिम ‘पंजाब तंदुरुस्त मिशन’ के अंतर्गत मुकम्मल करने के आदेश दिए हैं। गांवों के छप्पड़ पानी की कई ज़रूरतें पूरी करते हैं तथा इनमें बारिश का पानी जमा होने से भूजल स्तर रिचार्ज करने में मदद करता है ।
उन्होंने कहा कि इस मुहिम के तहत हर गाँव के छप्पड़ को पहले खाली किया जायेगा और फिर उसमें से गाद निकाल कर इसकी सफ़ाई की जायेगी। इस कार्य को मुकम्मल करने के लिए केवल 20 दिन ही बचे हैं क्योंकि इसके बाद ज़मीनें खाली नहीं रहेंगी और बारिश शुरू हो जाने से छप्पड़ों की खुदाई भी नहीं हो सकेगी।
श्री बाजवा ने अधिकारियों को कहा कि अगले 15 दिनों में वह छप्पड़ों की सफ़ाई के कार्य को पहल के आधार पर मुकम्मल करें और यह कार्य कल से ही शुरू हो जाना चाहिए। वह खुद हर रोज़ शाम को इस मुहिम की प्रगति की रिपोर्ट देखा करेंगे। इस मुहिम में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को विभाग द्वारा प्रोत्साहन दिया जायेगा जबकि घटिया प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की जवाबतलबी होगी।
विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि कल से ही सम्बन्धित पंचायतों और समाज सेवी संस्थाओं की बैठकें करके पांच जून से यह मुहिम शुरू हो जानी चाहिए। हर रोज़ शाम तक हर अधिकारी हो रहे कार्यों की प्रगति रिपोर्ट तस्वीरों सहित मुख्यालय को भेजेगा।
पंजाब तंदुरुस्त मिशन के निदेशक काहन सिंह पन्नू ने अधिकारियों को कहा कि छप्पड़ों की यह मुहिम तभी कामयाब होगी यदि हर अधिकारी कार सेवा जैसे जज़्बे के साथ काम करेगा। वह ख़ुद अगले 15 दिन पंजाब के हर जिले में जाकर इस मुहिम में लगी पंचायतों, समाजसेवी संस्थाओं और अधिकारियों को प्रोत्साहन देंगे और जहाँ कहीं कोई समस्या हुई उसको हल करवाएंगे। सरकार का हर विभाग और जिला प्रशासन इस मुहिम में उनका पूरा साथ देगा।
शर्मा
वार्ता
image