Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रिज पर 650 महिलाओं ने ‘नाटी‘ से दिया ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ का संदेश

शिमला, 03 जून(वार्ता) अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव के पहले दिन आज यहां ऐतिहासिक रिज मैदान पर पहाड़ी संस्कृति की झलक देखने को मिली जहां 650 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इस क्षेत्र के परम्परागत नृत्य ‘नाटी‘ प्रस्तुत कर ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का जनता को संदेश दिया।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग निशा सिंह ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं के लिए अनेक महत्वकांक्षी कार्यक्रम और योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि प्रदेश की सभी कन्याओं तक लक्षित योजनाओं के लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव के प्रथम दिन इस महानाटी के माध्यम से सभी तक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस नृत्य में शिमला जिला के सभी विकास खंडों की लगभग 650 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। अपनी तरह के इस प्रथम प्रयास में महानाटी के माध्यम से लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ राष्ट्रीय पोषण अभियान, स्वच्छता अभियान एवं समेकित बाल विकास परियोजना की जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि स्वस्थ समाज के लिए महिलाओं का स्वस्थ होना आवश्यक है।
रमेश2033वार्ता
image