Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घग्घर नदी के तटबंधों का मजबूत बनाने के निर्देश

सिरसा ,04 जून (वार्ता) हरियाणा में सिरसा की अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने अधिकारियों को बारिश से पहले सिरसा से गुजरने वाली घग्गर नदी के तटबंधों तथा पुलों की मजबूती के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आज नदी के आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया । इस दौरान उनके साथ सिंचाई,राजस्व सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने सबसे पहले मुसाहिबवाला में घग्घर के लिंक चैनल व हैड का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि घग्घर के लिंक चैनलों की सफाई सुनिश्चित की जाए। इसके लिए मनरेगा के तहत कार्य करवाया जा सकता है। इससे लिंक नहरों की सफाई भी होगी और मनरेगा के टारगेट भी पूरे होंगे और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके लिए गांव के सरपंच के साथ तालमेल बनाकर कार्य करें और यदि कोई समस्या आती है, तो उस बारे में अवगत करवाया जाए।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जहां भी आवश्यकता हो उन स्थानों पर तुरंत मिट्टी डलवाएं और बांध को मजबूत रखें, यदि इन कार्यों में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो तुरंत उनके संज्ञान में लाया जाए ताकि समय रहते उन दिक्कतों को दूर किया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि वे समय-समय पर घग्घर बांध की मजबूती की जांच करते रहें तथा कमजोर स्थानों को चयनित कर उनको मजबूत बनाएं क्योंकि यह कार्य बहुत महत्वूपर्ण है।
ग्रामीणों ने अतिरिक्त उपायुक्त को घग्घर नदी के तटबंधों की जानकारी देते हुए बताया कि नदी के प्रथम स्तर के बांधों को ही यदि मजबूत किया जाए तो संभावित बाढ की समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है। उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वे ग्रामीणों के साथ तालमेल बनाकर उनके सहयोग से इस कार्य को किया जाए।
सं शर्मा
वार्ता
image