Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अंत्योदय सरल केंद्रों से 28 लाख नागरिकों ने उठाया सेवाओं का लाभ: डॉ गुप्ता

चंडीगढ़, 05 जून(वार्ता) हरियाणा में आमजन को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से देने तथा आम जनता के कार्यों को सरलता से निपटाने में अंत्योदय सरल केंद्र मील का पत्थर साबित हो रहे हैं जहां 37 सरकारी विभागों की 400 से अधिक सुविधाएं ऑनलाईन मुहैया कराई जा रही है।
अंत्योदय सरल परियोजना की इस सफलता के लिए आज यहां आयोजित सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने राष्ट्रीय सूचना केंद्र(एनआईसी) और विभिन्न विभागों की सूचना प्रौद्योगिकी टीमों के 68 सदस्यों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जिसने विभागों की सेवाओं को अंत्योदय सरल नामक प्लेटफार्म पर सिंगल ऑनलाइन डिजिटाइज किया है। सरकार ने इन सेवाओं के लिये 115 अंत्योदय सरल केंद्र स्थापित कर दिसम्बर, 2018 में इन्हें संचालित कर दिया था। इस प्लेटफार्म की शुरूआत से लेकर अब तक लगभग 28 लाख नागरिक इन केंद्रों से सेवाएं प्राप्त कर चुके हैं। इस सम्बंध में जारी हेलपलाइन नम्बर 18002000023 पर हर महीने लगभग एक लाख कॉल प्राप्त हो रही हैं। इसलिए यह सरकार द्वारा संचालित बड़ी हेल्पलाइन बन चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि सेवाएं देने के बाद आईवीआरएस फीडबैक के माध्यम से नागरिकों से फीडबैक भी लिया जाता है जिसमें नागरिकों द्वारा अधिकतम पांच अंकों की रैंकिंग में से 4.6 रैंकिंग दी गई है। जो यह दर्शाता है कि नागरिक इस सेवा प्रसन्न हैं। लोगों को सरकारी सेवाओं और योजनाओं के लिए अलग अलग दफतरों के चक्कर न लगाने पड़े इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस परियोजना की नींव वर्ष 2017 में रखी थी जिसके सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। इस परियोजना की विषेशताओं में एक बात अहम है कि सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन किया गया है ताकि नागरिक सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन जानकारी और इनके लिये आवेदन कर सकें। परियोजना की खास बात है कि आवेदन करने के बाद आवेदक अपना आवेदन आईडी से ट्रैक भी कर सकता है और यह भी पता लगा रहा है कि इसकी स्थिति क्या है। इससे समय और धन की बचत होती है।
डा0 गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार की प्रौद्योगिकी को लाने के लिए हरियाणा सरकार ने किसी अन्य एजेंसी की मदद लेने की जगह एनआईसी से अपने 37 विभाग और मुख्यमंत्री कार्यालय की मेहनत और तालमेल से इस परियोजना को मूर्त रूप दिया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक सरल केंद्र और योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के लिए अंत्योदय भवन का निर्माण किया गया है। उपमंडल और तहसील स्तर पर अंत्योदय सरल केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन केन्द्रों का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ जिला और उपमंडल स्तर पर उपलब्ध कराना है। केन्द्रों पर नागरिकों की सुविधा को देखते हुए टोकन सिस्टम लगाया गया है। सभी को अपने टोकन के हिसाब से ही सुविधा मिलती है जिससे सबके समय की बचत होती है।
रमेश1735वार्ता
image