Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महापुरूषों के योगदान को हमेशा याद रखे समाजः जयराम ठाकुर

धर्मशाला, 06 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि यह चिंता का विषय है कि जीवन की भागदौड़ में हम उन महानुभावों के योगदान को याद करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं जिन्होंने अपने समय में विषम परिस्थितियों में समाज के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

श्री ठाकुर ने गुरूवार को कांगडा जिले की विख्यात शक्तिपीठ चामुण्डा के समीप धर्मगिरि में राजपूत कल्याण ट्रस्ट द्वारा आयोजित वार्षिक समारोह में अपने सम्बोधन में कहा कि हमें अपनी वर्तमान पीढ़ी तथा आने वाली पीढ़ियों को अपने महापुरूषों के जीवन संघर्ष और उनके योगदान के बारे में विस्तार से बताना चाहिए ताकि उन्हें अपने समाज, प्रदेश तथा देश के हित में कार्य करने की प्रेरणा मिलती रहे।
इससे पूर्व उन्होंने ट्रस्ट के तत्वावधान में निमार्णाधीन महाराणा प्रताप इंटरनेशनल स्कूल परिसर का शिलान्यास किया। इस स्कूल के निर्माण हेतु धर्मगिरि मठ के महंत कर्मगिरि ने 50 कनाल भूमि दान में दी है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि राजपूत कल्याण सभा द्वारा धर्मगिरि में निर्मित किए जा रहे इस पब्लिक आवासीय स्कूल में 20 प्रतिशत सीटें गरीब बच्चों की निशुल्क शिक्षा के लिए आरक्षित होंगी।
मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि हाल ही में सम्पन्न लोक सभा चुनावों में राज्य के लोगों ने सभी विधान सभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को बढ़त देते हुए उन्हें भारी मतों से विजयी बनाया। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व और प्रदेश सरकार द्वारा गत 15 महीनों में किए गए कल्याणकारी और विकास कार्यों के कारण ही सम्भव हो पाया है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण और हितों के लिए समर्पित है इसी के चलते सामान्य वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में दस फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की गई है और लोकसभा चुनावों के बाद आयोजित पहली मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया जाना इस वर्ग के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
सं.रमेश1958वार्ता
image