Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


क्षेत्र में नशा तस्करों से जुड़े मामलों के लिए फील्ड पुलिस अधिकारी जिम्मेदार- पुलिस आयुक्त

जालन्धर 10 जून (वार्ता) पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने फील्ड पुलिस आधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है कि नशा तस्करी से जुड़े लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये और यह भी स्पष्ट किया जाये कि यदि उनसे सबंधित क्षेत्र में कोई नशा तस्करी से संबन्धित गतिविधि होती है तो इसके जिम्मेदार वह स्वयं होंगे।
नशा तस्करों के विरुद्ध चलाई गई मुहिम का जायज़ा लेते हुए श्री भुल्लर ने फील्ड आधिकारियों को आदेश दिये कि यह विश्वसनीय बनाया जाये कि उनके अधिकार क्षेत्र में नशे की स्पलाई लाईन को पूरी तरह तोड़ दिया गया है।
पंजाब सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख श्री दिनकर गुप्ता ने राज्य को नशा मुक्त बनाने की वचनबद्धता को दोहराते हुए पुलिस आधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि नशों के मुद्दे पर किसी भी तरह की ढील को सहन नहीं किया जायेगा। उन्होंने फील्ड पुलिस आधिकारियों को कहा कि यदि उनके क्षेत्र में नशों से सम्बन्धित कोई गतिविधि होती है तो इसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि नशों के मामलों में चरणबद्ध और विस्तृत जांच को अपनाया जाये जिससे इस बुराई को पूर्ण तौर से ख़त्म किया जा सके।
श्री भुल्लर ने कहा कि नशों की तस्करी से जुड़े आदी लोगों की पहचान की जाये और कानून अनुसार उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि नशों की लत को जड़ से ख़त्म करने के लिए सक्रिय नौजवानों के अतिरिक्त ग़ैर-सरकारी संस्थाओं के नुमायंदों, समाज सेवीं संस्थाओं, पंचायतों, शैक्षिक संस्थानों आदि के नुमायंदों को शामिल करके बड़े स्तर पर जागरूकता मुहिम चलाई जाये।
पुलिस कमिशनर ने पुलिस आधिकारियों को यह भी आदेश दिए कि गैंग्स्टरों की गतिविधियों को प्रभावशाली ढंग से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किये जाएँ और उनके विरुद्ध कानून अनुसार सख्त कार्यवाही की जाये। उन्होंने जी. ओ. रैंक के आधिकारियों को कहा कि उनको नशा तसकरों के विरुद्ध की गई कार्यवाही से संबन्धित रोज़मर्रा की रिपोर्ट पेश की जाये और अपने अपने क्षेत्र में नियमत दौरों को विश्वसनीय बनाया जाये और लोगों के बीच नशों के प्रति जागरूकता से संबन्धित विश्वास बनाया जाये।
ठाकुर राम
वार्ता
image