Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बनेंगे 11 नये छात्रावास, जिनमें मिलेगा दलितों को 50 फीसदी आरक्षण : खट्टर

जींद, 16 जून (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खट्टर ने आज घोषणा की कि प्रदेश में ग्यारह नये छात्रावास बनाये जायेंगे और इनमें दलित छात्रों को पचास फीसदी आरक्षण दिया जायेगा।
श्री खट्टर यहां कबीर जयंती के अवसर पर जींद में आयोजित रैली में बोल रहे थे। इसके अलावा उन्होंने अनुसूचित जाति ए व बी वर्गीकरण आगामी शैक्षणिक सत्र से शैक्षणिक संस्थानो में लागू करने की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 25 हजार सरकारी नौकरियों के लिए विज्ञापन शीघ्र ही जारी किये जाएंगे और हर वर्ष अनुसूचित जाति के बैकलॉग को भरा जाएगा और कोई भी पद खाली नहीं रहने दिया जाएगा।
श्री खट्टर ने दावा किया कि वह सही मायने में संत कबीर के ‘न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर‘ के दोहे पर चलते हुए पूरे प्रदेश का बिना भेदभाव के विकास करवा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में उन्होंने हरियाणा में राजनीति की परिभाषा बदली है और जो लोग या परिवार राजनीति पर अपना कब्जा व दंबगई बनाए हुए थे, उनके कपड़े प्रदेश की जनता से खूंटी पर टंगवा दिए हैं। उन्होंने कहा कि वह जींदवासियों के आभारी हैं जिन्होंने विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी का साथ दिया। उन्होंने कहा कि उसीके बाद लोकसभा चुनाव में पार्टी को दस की दस सीटें मिलीं।
श्री खट्टर ने इस अवसर पर घोषणा की कि एक जुलाई 2019 से अनुसूचित जाति के लोगों को संत कबीर दास व संत रविदास की जन्मस्थली वाराणासी तथा महर्षि वाल्मिकी की जन्मस्थली अमृतसर तीर्थस्थलों पर भ्रमण सरकार की ओर से करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए इच्छुक व्यक्ति जिला उपायुक्त कार्यालय में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और उन्हें रेलवे की द्वितीय श्रेणी की आरक्षित टिकट निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए आरम्भ में हर विधानसभा क्षेत्र से 100-100 श्रद्धालु तथा हर वर्ष 9000 श्रद्धालुओं को मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह योजना पहले ‘आओ-पहले पाओ आधार‘ पर लागू होगी तथा एक परिवार को एक ही बार इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की है कि अब से देश में दो ही जाति होंगी जिसमें एक गरीब व दूसरा गरीब को आगे बढ़ाना। उन्होंने लोगों से अपील की कि जो लोग समाज में पीछे रह गए हैं, उन्हें आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा, “हम वर्ग, लिंग, जाति, क्षेत्र के आधार पर मूल्यांकन नही करते, हमने सत्ता सेवा के लिए मिली है जबकि पहले की सरकारें जातिवाद व क्षेत्रवाद के नाम पर लोगों को अपने इर्द-गिर्द घुमाते थे, हमने व्यवस्था परिवर्तन कर लोगों के सरकारी दफ्तरों के चक्कर बंद किए हैं और 450 से अधिक योजनाएं व सेवाएं ऑनलाईन एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाई हैं, चाहे व अंतोदय सेवा केन्द्र, सरल केन्द्र या अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से हो।“
इस अवसर पर उन्होंने जींद के कबीरदास छात्रावास के लिए 35 लाख रुपये अपने स्वैच्छिक कोटे से और वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक व सिरसा के सांसद सुनीता दुग्गल की ओर से छात्रावास के लिए 11-11 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने भुरची समाज सेवा समिति व अन्य 3 संस्थानो को भी अपने स्वेच्छिक कोष से 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की।
सं महेश विजय
वार्ता
image