Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरसों खरीद में समस्याएं : फतेहाबाद अनाज मंडी में व्यापारियों ने शुरू की अनिश्चितकालीन हड़ताल

हिसार, 25 जून (वार्ता) सरसों खरीद में समस्याओं को लेकर हरियाणा में फतेहाबाद जिले की भट्टू अनाज मंड़ी में व्यापारियों ने आज अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी।
हड़ताल के कारण अनाज मंडी की दुकानें बंद रही। व्यापारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। व्यापार मंडल, भट्टू के प्रधान हुन्नामल व सरपंच बंसीलाल ने कहा कि सरसों की सरकारी खरीद में व्यापारी काफी परेशानी झेल रहे हैं। उन्होंने बताया कि वह लोग समस्या का समाधान करवाने के लिए अनेकों बार प्रशासन के अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन उनकी कहीं भी सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि डीएफएससी ने आढ़तियों के माध्यम से सरसों की सरकारी खरीद की थी। आढ़तियों से आई फार्म जीएसटी लगाकर लिए गये। अब विभाग आई फार्म में लगा जीएसटी देने से मना कर रहा है। यह जीएसटी न देने से सभी आढ़तियों को जीएसटी फाइल भरने में परेशानी हो रही है और फाइल लेट होने के कारण जीएसटी पर ब्याज व फाइल पर जुर्माना लग रहा है।
हड़ताल कर रहे व्यापारियों ने कहा कि हरियाणा वेयर हाउस द्वारा खरीदी गई सरसों के आई फार्म की कुल लागत पर दो फीसदी टीडीएस काटा गया है। उन्होंने मांग की कि टीडीएस केवल दामी व लेबर पर काटा जाए और आढ़तियों से पूरे आई फार्म लागत पर काटा गया, टीडीएस वापिस किया जाए। व्यापारियों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी समस्या का जल्द समाधान नहीं हुआ तो यह आंदोलन और तेज किया जाएगा।
सं महेश
वार्ता
image