Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वास्थय विभाग में कांग्रेस के समय हुई खरीद में अनियमितता की जांच के आदेश

शिमला, 29 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश आयुर्वेद विभाग में उपकरणों और बायोमीट्रिक मशीनों की खरीद में हुई अनियमिताओं को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने स्पष्ट किया है कि यह खरीद राज्य की मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार में नहीं बल्कि पिछली कांग्रेस सरकार में हुई थी।
श्री परमार ने आज यहां सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्वास्थय विभाग में उपकरणों और बायोमीट्रक मशीनों की खरीद में हुई अनियमिताओं को लेकर विशेष स्वास्थ्य सचिव निपुण जिंदल की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है जो 15 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि अगर रिपोर्ट में कोई अनियमितता सामने आती है तो सम्बंधित अधिकारियों और खरीद कमेटी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थय मंत्री ने कहा कि दोनों मामलों में आवश्यकता होगी तो एफआईआर दर्ज कर सतर्कता जांच भी कराई जा सकती है। बायोमीट्रिक मशीनों की खरीद को लेकर उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई इस खरीद में ये मशीनें अलग-अलग दाम पर अस्पतालों ने खरीदी हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि आयुर्वेद और स्वास्थ्य विभाग में किसी भी तरह के मामले में भ्रष्टाचारियों को बख्शा नहीं जाएगा और आवश्यकता पड़ी तो निलम्बित भी किए जाएंगे और सख्त कार्रवाई की जाएगी।
श्री परमार के अनुसार वर्ष 2017 में 66 संस्थानों में 82 बॉयोमीट्रिक मशीनें खरीदी गई थीं। इसी तरह से वर्ष 2018 में 18 और 2019 में दो मशीनें अलग-अलग कीमतों पर खरीदी गईं। इन मशीनों की खरीद पिछली कांग्रेस सरकार के समय कांगड़ा स्थित महालक्ष्मी एंटरप्राइजेज से हुई थी।
सं.रमेश1820वार्ता
image