Sunday, Feb 23 2020 | Time 05:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • इटली में दो दिनों में सामने आये कोरोना वायरस के 62 मामले, पीड़ितों की संख्या हुई 66
  • जर्मनी में बार में गोलीबारी, किसी के घायल होने की सूचना नहीं
  • ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छह हुई
  • वुहान में सभी संदिग्ध मरीजों का हुआ न्यूक्लिक एसिड टेस्ट
  • इटली में कोरोना वायरस से ग्रसित लोगों की संख्या 51 हुई
  • जाम्बिया में मॉब लिंचिंग की घटनाओं में 43 की मौत, 23 घायल
  • हांगकांग में कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों की संख्या हुई 69
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आयुष्मान भारत के सफल संचालन के लिये केंद्र ने की हरियाणा की सराहना

आयुष्मान भारत के सफल संचालन के लिये केंद्र ने की हरियाणा की सराहना

चंडीगढ़, 03 जुलाई(वार्ता) केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जनारोग्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ के सफलतापूर्वक संचालन तथा गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों के उपचार का भुगतान अस्पतालों को समय पर करने में हरियाणा देश में अव्वल स्थान पर रहा है तथा इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार की सराहना की है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज यहां बताया कि केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थय प्राधिकरण ने आयुष्मान योजना के तीन प्रमुख बिन्दुओं पर उल्लेखनीय प्रदर्शन करने के लिए हरियाणा सरकार को प्रशंसा पत्र भेजा है। इस योजना के तहत अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश में प्रति एक लाख की आबादी पर 25 मरीजों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है जो केंद्र सरकार के निर्धारित लक्ष्य को तेजी से प्राप्त करने की ओर अग्रसर बताया है। केंद्र सरकार ने इस सुविधा से प्रति एक लाख आबादी पर 38 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है।

स्वास्थय मंत्री ने बताया कि मरीजों के मेडिक्लेम सबसे जल्दी जारी करने में भी राज्य पूरे देश में पहले स्थान पर रहा है। इस योजना के तहत राज्य तथा राज्य से बाहर के अस्पतालों को उपचाराधीन मरीजों के बिलों की अदायगी मात्र चार प्रतिशत शेष है जोकि देश के अन्य प्रदेशों के सामने एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है। केंद्र ने अन्य राज्यों को भी हरियाणा का अनुसरण करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनारोग्य योजना के तहत मरीजों को अस्पतालों में दाखिल कराने की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। सतरह जून के सप्ताहांत में राज्य में सर्वाधिक 1955 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में दाखिल कराया गया।

श्री विज ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी परिवारों को पांच लाख रुपए तक की वार्षिक उपचार सुविधा दी जाती है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने करीब 12.57 लाख लाभार्थियों के ई-कार्ड बना दिए है। राज्य में अभी तक 31,226 गरीब और जरूरतमंद मरीजों ने आयुष्मान योजना का लाभ उठाया है जिनके उपचार हेतु सरकार ने 38.86 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। इसके लिए प्रदेश में 431 अस्पतालों को पैनल पर लिया गया है इनमें 155 सरकारी तथा 276 निजी क्षेत्र के अस्पताल शामिल हैं।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रवि विमल ने बताया कि लगभग 300 मरीज हर रोज आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों में उपचार के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मरीजों का भुगतान राज्य के अस्पतालों को 15 दिन तथा दूसरे प्रदेशों के अस्पतालों को 30 दिन के भीतर कर दिया जाता है।

रमेश1650वार्ता

More News
नड्डा के अभिनंदन की तैयारियां जोरों पर, सोलन में रैली को सम्बोधित करेंगे

नड्डा के अभिनंदन की तैयारियां जोरों पर, सोलन में रैली को सम्बोधित करेंगे

22 Feb 2020 | 7:35 PM

सोलन, 22 फरवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार 27 फरवरी को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर आ रहे श्री जगत प्रकाश नड्डा का पार्टी के भव्य अभिनंदन के लिये तैयारियां जोरों पर हैं।

see more..
image