Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल को प्राकृतिक कृषि राज्य बनाने के लिए प्रयास जारी :जयराम

हिमाचल को प्राकृतिक कृषि राज्य बनाने के लिए प्रयास जारी :जयराम

शिमला, 04 जुलाई (वार्ता)हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य को प्राकृतिक कृषि करने वाला राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए प्रदेश में गैर रासायनिक और प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में जैविक कीटनाशकों को अपनाया जा रहा है। यह जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरूवार को यहां पद्मश्री सुभाष पालेकर से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्राकृतिक कृषि करने वाले किसानों को देसी नस्ल की गाय खरीदने के लिए 50 प्रतिशत उपदान प्रदान कर रही है जिसके तहत अधिकतम 25 पच्चीस हजार रुपये तक दिए जा रहे हैं। इससे न केवल पशुधन में वृद्धि होगी, बल्कि प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने में भी सहायता मिलेगी।

श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय को वर्ष 2022 तक दोगुना करने के लिए प्रयासरत है और ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’ मील का पत्थर साबित होगी क्याेंकि जैविक उत्पादों से न केवल किसानों को उनके उत्पाद के अच्छे दाम मिलेंगे, बल्कि इसके माध्यम से उपभोक्ताओं को रासायनमुक्त फल, सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि विधायकों को जैविक खेती के लाभों से अवगत करवाने तथा प्राकृतिक कृषि को अपनाने के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जिससे वह अपने क्षेत्रों में किसानों को राज्य में प्राकृतिक कृषि अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। कृषि विभाग चुने हुए आदर्श गावों में ‘बीज ग्राम’ विकसित करने पर विचार करेगा, जिनमें विभिन्न फसलों और फलों के गुणवत्तायुक्त प्राकृतिक बीज पैदा किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि विभाग को नियमित तौर पर सेब उत्पादन वाले क्षेत्रों में प्राकृतिक कृषि से सम्बन्धित जागरूकता शिविरों का आयोजन करना चाहिए ताकि इन शिविरों के माध्यम से बागवानों को जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और रासायनिक उर्वरकों पर उनकी निर्भरता को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में अनाधिकृत कीटनाशकों को बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

image