Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र से जारी एससी छात्रों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पर कुंडली मार कर बैठी है पंजाब सरकार: चुग

एस.सी. विधार्थियी की पोस्ट मैट्रिक स्कोलरशिप की ऑडिट रिपोर्ट मोदी सरकार को क्यों नही भेज रही कैप्टेन सरकार : तरुण चुघ
चंडीगढ़, 16 जुलाई(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के राष्ट्रीय सचिव तरूण चुघ ने पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार पर केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई अनुसूचित जाति(एससी) के छात्रों की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति जारी न करने का आरोप लगाया है।
श्री चुग ने आज यहां केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत से मुलाकात कर उन्हें अवगत कराया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ पंजाब के एससी जाति के छात्रों को नहीं मिल पा रहा है क्योंकि राज्य सरकार यह राशि जारी न कर इस पर कुंडली मार कर बैठी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस असंवेदनहीन रवैये के कारण गरीब छात्रों का कैरियर अंधकारमय हो रहा है। यहां तक कि राज्य सरकार इस राशि की ऑडिट रिपोर्ट भी केंद्र सरकार को जारी नहीं कर रही है जिससे अनेक संदेह उत्पन्न होते हैं।
भाजपा नेता ने श्री गहलोत को बताया कि एससी छात्रों को वर्ष 2016-17 और 2017-18 की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्राप्त करने में अनेक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है तथा इसके चलते इस वर्ग के अनेक छात्र शिक्षा छोड़ने पर मजबूर हो रहे हैं। अनेक शैक्षणिक संस्थानों ने इन छात्रों की यह राशि न मिलने पर इनके आगे की पढ़ाई पर रोक लगा दी है।
इस अवसर पर श्री गहलोत ने बताया कि केंद्र सरकार, पंजाब सरकार को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की वर्ष 2016-17 और 2017-18 तक की पूरी राशि जारी कर चुकी है लेकिन कैप्टन सरकार ने 1286 करोड़ रूपये की इस राशि का यूटिलाईजेशन सर्टिफिकेट अभी तक केंद्र सरकार को नहीं भेजा है जोकि नियमानुसार केंद्रीय अनुदानों की आगे की राशि जारी करने के लिये अनिवार्य होता है।
श्री चुग ने पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र द्वारा जारी की गई उक्त राशि यूटिलाईजेशन सर्टिफिकेट तुरंत भेजने की मांग की ताकि आगे की राशि जारी की जा सके और छात्रों की पढ़ाई पर कोई असर न पड़े।
रमेश1750वार्ता
image