Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ग्लेशियर गिरने से चार तीर्थयात्री घायल ,श्रीखंड यात्रा रुकी

ग्लेशियर गिरने से चार तीर्थयात्री घायल ,श्रीखंड यात्रा रुकी

शिमला, 17 जुलाई (वार्ता) देश -दुनिया की अति दुर्लभ श्रीखंड महादेव यात्रा हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में पार्वती बाग के पास ग्लेशियर टूटने से चार तीर्थयात्रियों के घायल होने पर यात्रा को रोक दिया गया ।

चारों तीर्थ यात्रियों को कल देर रात को बचाव दल ने मौके पर पहुंच कर भीम डवारी पहुंचा दिया । ये श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए आगे बढ़ रहे थे तभी पार्वती बाग के पास अचानक ग्लेशियर गिरा जिसकी चपेट में आने से चारों घायल हो गये। के बाद बचाव दल मौके पर पहुंचा। चारों तीर्थ यात्रियों की पहचान लुधियाना के राजीव, पुणे से विवेक, महाराष्ट्र के एक बाबा और पुणे महाराष्ट्र से एक तीर्थयात्री सुभाष पटेल के रुप में हुई है।

कुल्लू जिला पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि पार्वती बाग के पास नैन सरोवर में एक ग्लेशियर टूट गया, जिसमें तीर्थयात्री फंसे हुए थे। हादसे के तुरंत बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। इस घटना में चार तीर्थयात्री गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें लगभग दो घंटे की मश्क्कत के बाद रेस्क्यू कर पार्वती बाग लाया गया और जहां प्राथमिक उपचार किया गया।

उन्होंने बताया कि इस घटना में लगभग पचास -साठ तीर्थ यात्री बाल बाल बच गये। इन तीर्थ यात्रियों को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। नैन सरोवर में ग्लेशियर टूटने, विभिन्न जगहों पर लैंडस्लाइड और बारिश होने के कारण शीर्ष की ओर तीर्थयात्रियों का आवागमन अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। प्रशासन ने लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी है।

उल्लेखनीय है कि श्रीखंड महादेव यात्रा 15 जुलाई से अधिकरिक रूप से शुरू हुई थी लेकिन इससे पहले भी हजारों यात्री यात्रा कर चुके थे।

image