Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विज्ञान संकाय बंद करने का फैसला शिक्षा विरोधी:गोदारा

सिरसा,04अगस्त(वार्ता) स्वराज इंडिया के हरियाणा इकाई के अध्यक्ष राजीव गोदारा ने हरियाणा सरकार के 429 स्कूल में विज्ञान संकाय बंद करने के फैसले को शिक्षा विरोधी करार दिया है।
उन्होंने आज यहां कहा कि सरकार सरकारी शिक्षा को खत्म कर निजीकरण की तरफ कदम बढ़ा रही है जिससे शिक्षा को आम जनता की पहुंच से दूर करती जा रही है। सरकारी स्कूलों में विज्ञान विषय न पढ़ाये जाने के फैसले के बाद बच्चे महंगे निजी स्कूलों में दाखिला लेने पर मजबूर होंगे और कमज़ोर आर्थिक स्थिति वाले छात्र पढ़ाई से वंचित हो जाएंगे।
उन्होंने बताया कि सरकार का यह कहना है कि स्कूलों में छात्रों को संख्या कम होने के कारण विज्ञान बंद किया का रहा है । ऐसे में छात्रों को विज्ञान पढऩे के लिए 20 से 25 किलोमीटर दूर तक जान पड़ेगा। वे कैसे इस सफऱ को तय करेंगे। इतनी दूरी तय करने में विद्यार्थियों का कीमती समय भी खराब होगा।
सरकार के इस फैसले की निन्दा करते हुए श्री गोदारा ने कहा कि एक ही झटके में 11 व 12 के फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी के 4213 विद्यार्थियों के भविष्य पर अंधकार के बादल मंडराने लगे है। वहीं दसवीं के 54808 विद्यार्थियों का अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। यह कैसी सरकार है जिसे अपने बच्चो के अरमानों के साथ खेलने में जरा भी दुख नहीं हो रहा है।
उनके अनुसार यमुनानगर जिले में ली गई आरटीआई के द्वारा जानकारी के अनुसार वहां के स्कूलों में शिक्षकों के 56 फीसदी पद खाली पड़े हैं और हैरान करने की बात है कि 88 स्कूल ऐसे है जहां विज्ञान का एक भी अध्यापक नहीं है। हालाकि आरटीआई के बाद में सरकार ने कुछ नियुक्तियां की थी लेकिन फिर भी इनसे भरपाई होती नजर नहीं आ रही है।
सं शर्मा
वार्ता
image