Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रविदास समुदाय ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का आह्वान किया

जालंधर 11 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के तुगलकावाद में शनिवार को गुरू रविदास का मंदिर तोड़ने के विरोध में अखिल भारतीय आदि धर्म समाज मिशन ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का आह्वान किया है।
मिशन के राष्ट्रीय प्रधान संत सतिंदर सिंह हीरा ने रविवार को यहां प्रेसवार्ता में कहा कि पंजाब बंद में विभिन्न रविदास संगठन जैसे गुरू रविदास संप्रदाय सोसायटी, डॉ. अम्बेडकर सभा, भगवां दलित संगठन तथा अन्य दलित संगठन शामिल हैं। इन सभी संगठनों ने पंजाब बंद में शामिल होने का फैसला किया है। उन्होंने सभी संगठनों से बंद दौरान शांति बनाए रखने की भी अपील की है।
संत हीरा ने कहा कि रविदास समुदाय की मांग है कि तोड़े गए मंदिर को रविदास समुदाय के हवाले किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांग नहीं मानी तो संघर्ष को और तेज किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरू रविदास मंदिर को तोड़ने की कार्रवाई शुरू होने की खबरों के बाद दलितों के विभिन्न संगठनों ने कल राज्य के कई हिस्सों में प्रदर्शन किया तथा अमृतसर-दिल्ली राजमार्ग को अवरुद्ध किया। रविवार को भी संगठनों ने जालंधर के खांबड़ा में दिन भर सड़कों को अवरूद्ध रखा जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image