Friday, Apr 26 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पश्चिमोत्तर क्षेत्र में उमंग उत्साह से मनायी ईद

पश्चिमोत्तर क्षेत्र में उमंग उत्साह से मनायी ईद

चंडीगढ़ ,12 अगस्त (वार्ता) पंजाब ,हरियाणा ,हिमाचल प्रदेश सहित समूचे पश्चिमोत्तर क्षेत्र में आज ईद उल जुहा (बकरीद) के पावन पर्व पर बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के बच्चे, बूढ़े और नौजवान ने नमाज अता की और देश में अमन शांति और भाईचारे के लिये दुआ मांगी ।

पंजाब के राज्यपाल बीपी बदनोर ,मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ,हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ,हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुस्लिम बहनों तथा भाइयों को ईद की शुभकामना दी ।

पंजाब में मलेरकोटला ,पटियाला ,संगरूर ,कपूरथला ,अमृतसर ,फरीदकाेट सहित अनेक हिस्सों से परंपरागत ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने की खबरें मिली हैं । मुस्लिम भाई आज सुबह नमाज अता करने ईदगाह पहुंचे और आठ बजे नमाज अता की । नमाज से पहले कुर्बानी के बारे में तकरीर की और नमाज के बाद खुतबा पढ़ा गया तथा अल्लाह तालाह से देश दुनिया में अमन शांति की दुआ की गई।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज ईद के अवसर पर पंजाब में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों को दोपहर का भोज दिया । विभिन्न विश्वविद्यालयों से आये करीब सवा सौ छात्रों ने खुशी का इजहार करते हुये मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कश्मीर में जल्द हालात सामान्य होंगे । उन्होंने छात्रों की सुरक्षा का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि वो राजनीतिक मशरूफियत के चलते लंबे समय से कश्मीर घाटी नहीं जा सके लेकिन घाटी को वो अपना दूसरा घर मानते हैं । उन्होंने सभी छात्रों को ईद की शुभकामना दी ।

इस अवसर पर हरियाणा मुस्लिम खिदमत सभा के जिलाध्यक्ष ताज मोहम्मद मिर्जा ने सिरसा में सभी को ईद उल अज़हा, स्वंतत्रता दिवस व रक्षा बंधन की बधाई दी और कहा कि हमें यह पर्व शांति एवं भाईचारे के साथ मनाना चाहिए। इस दिन हमें अपने आपसी मतभेद भूलाकर एक नई शुरुआत करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह त्यौहार हमें भाईचारे का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण का स्तर निरन्तर गिर रहा है, इसलिए पेड़ पौधे लगाकर उनकी देखभाल करना ही राष्ट्र व सृष्टि के प्रति सच्ची कुर्बानी होगी। आज सभी रंग बिरंगी टोपी पहनकर नमाज अता करने पहुंचे ।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी समेत प्रदेश की मस्जिदों में मुस्लिम भाइयों ने ईद का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया। इस मुबारक मौके पर जहां मस्जिदों में नमाज अदा की गई, वहीं अल्लाह से देश और दुनियां के लिए अमन और शांति की दुआएं भी मांगी गईं। शिमला के साथ सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, चंबा, कांगडा सहित अनेक स्थानों पर ईद का त्यौहार मनाया गया। राजधानी में भी सुबह से ही शहर में ईदगाह, जमा मस्जिद सहित छोटा शिमला, कुतुब मस्जिद संजौली में हजारों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की। लोग एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। वहीं हिन्दू लोग भी ईद के इस मौके पर मुस्लिम भाईयों को बधाई देते देखे गए।

जामा मस्जिद के इमाम कारी मुहम्मद इसलाम ने कहा कि दुनिया की कोई भी कौम कुर्बानी के बिना जिंदा नहीं रह सकती। लिहाजा कुर्बानी का ये पर्व अल्लाह की इबादत करने और इंसानी भाईचारे और इंसानी मोहब्बत का पैगाम लेकर आता है। इस दिन लोग नए कपड़े पहनकर नमाज अदा करते हैं। उन्होंने बताया कि बकरीद को इस्लाम में बहुत ही पवित्र त्यौहार माना जाता है। इस्लाम में एक साल में दो तरह की ईद मनाई जाती है। एक ईद जिसे मीठी ईद कहा जाता है और दूसरी बकरीद। एक ईद समाज में प्रेम की मिठास घोलने का संदेश देती है, जबकि दूसरी ईद अपने कर्तव्य के लिए जागरूक रहने का संदेश देती है। ईद का दिन अल्लाह को फर्ज ए कुर्बान का दिन होता है।

 

image