Friday, Apr 26 2024 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सतगुरू रविदास का मंदिर तोड़े जाने के विरोध में दलितों का प्रदर्शन

सिरसा ,13 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के तुगलकाबाद में सतगुरू रविदास का मंदिर तोड़े जाने के विरोध में दलित समाज के लोगों ने हरियाणा के सिरसा शहर में रोष प्रदर्शन किया।
सुबह रानियां रोड स्थित गुरू रविदास मंदिर में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए और जुलूस की शक्ल में मोदी सरकार व भाजपा के विरूद्ध नारे लगाते हुए विभिन्न बाजारों में प्रदर्शन किया। आंबेडकर चौक पर पहुंचकर दलित समाज के लोगों ने धरना दिया और मोदी सरकार व दिल्ली सरकार के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की। महिलाएं भी प्रदर्शन में शामिल हुईं। प्रदर्शन के दौरान भारी पुलिस बल भी तैनात रहा। अांबेडकर चौक पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा।
लोगों को संबोधित करते हुए ज्ञानी करनैल सिंह ओढां ने कहा कि सिकंदर लोधी ने गुरू रविदास के इस मंदिर का निर्माण सैंकड़ों वर्ष पहले करवाया था। उन्होंने कहा कि सरकार दलित महापुरूषों के मंदिर तुड़वाने की साजिशें कर रही है लेकिन इस सरकार को यह नहीं मालूम कि दलितों की ताकत से जब भी किसी ने टकराने की कोशिश की है तो उसका हश्र बुरा हुआ है।
उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार एक साजिश के तहत यह सब करवा रही है। उन्होंने कहा कि अगर दलित महापुरूषों व धर्मगुरूओं के मंदिर तोड़े तो हम लोग हिंदुओं के मंदिर भी तोड़ देंंगे। इस दौरान वक्ताओं ने इस मामले को लेकर मीडिया द्वारा भेदभाव अपनाने के आरोप भी लगाए।
प्रदर्शन के दौरान हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने शामिल हुए और कहा कि इस मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी रविदास समाज के साथ है। अशोक तंवर ने प्रदर्शन के दौरान पूरे रास्ते लोगों के साथ पैदल चलकर रोष मार्च में भाग लिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के तुगलकाबाद में प्राचीन गुरू रविदास जी का मंदिर तोडऩे की पूरा दलित समाज कड़ी निंदा करता है और इस मंदिर के उसी स्थान पर पुनर्निर्माण की मांग करता है।
बसपा नेता भूषण बरोड़ ने कहा कि मनुवादी सरकारें लगातार दलितों पर अत्याचार करके उनके सब्र की परीक्षा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि दलित समाज अत्याचार सहन नहीं करेगा। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा इस मुद्दे पर रविदास समाज का समर्थन करने का स्वागत किया। कांग्रेस नेता भूपेश मेहता व राजकुमार शर्मा ने भी पूरे रास्ते रोष मार्च में शामिल होकर दलित समाज का समर्थन किया।
सं शर्मा
वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image