Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू कराने के लिये ई-चालान मशीनों की खरीद जल्द

चंडीगढ़, 13 अगस्त(वार्ता) पंजाब परिवहन विभाग ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने और ट्रैफिक़ नियमों को सख्ती से लागू करने के लिये ई-चालान मशीनें खरीदने का फ़ैसला किया है ।
यह जानकारी परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने आज यहां पंजाब सड़क सुरक्षा परिषद की छठी बैठक की अध्यक्षता करते हुये दी । उन्होंने कहा कि ई चालान मशीनें ट्रैफिक़ नियमों का उल्लंघन करने वालों का मौके पर चालान करने के लिए ट्रैफिक़ पुलिस को दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही रोड सेफ्टी सचिवालय की स्थापना की जाएगी जिसका प्रबंध सडक़ सुरक्षा विशेषज्ञ करेंगे। यह सचिवालय सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना को यकीनी बनाने के लिए राज्य की मुख्य सडक़ों पर वाहनों के यातायात पर नजऱ रखेगा।
श्रीमती सुल्ताना ने कहा कि यह ई-चालान मशीनें वायरलैस ब्लूटूथ, स्टेशनरी और प्रिंटर के साथ मुहैया करवाई जाएंगी। राज्य में दो सौ स्थानों की पहचान की गई है जहां सबसे अधिक दुर्घटनायें होती हैं। विभाग की ओर से 20 लाख से 30 लाख रुपए हरेक जगह पर ख़र्च करके क्रमवार ढंग से इन स्थानों का सुधार किया जायेगा। मुख्य मार्ग के साथ मिलने वाली विभिन्न साईड सडक़ों के जटिल एंट्री प्वाइंटों और जोड़ों में संशोधन करने के अलावा सडक़ों पर रम्बल (रोकें) और लोहे के एंगल लगाए जाएंगे।
परिवहन मंत्री ने अधिकारियों को सख्त हिदायतें की कि राज्य के सभी टोल प्लाजाें पर ओवरलोडिड वाहनों के आने-जाने को रोकने के लिए भार तोलने वाली मशीनें लाजिमी हो । यदि एक ओवरलोडिड वाहन का चालान हो गया तो उस वाहन को आगे जाने की आज्ञा नहीं दी जानी चाहिए।
शर्मा
वार्ता
image