Friday, Apr 26 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देश में व्यापार और उद्योग गत 19 सालों में सबसे बड़ी मंदी के दौर में: गर्ग

हिसार, 17 अगस्त (वार्ता) अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव और हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने आज कहा कि देश के व्यापार, कारोबार और उद्योग वर्तमान में गत 19 सालों में सबसे मंदी के दौर से गुजर रहा है।
उन्होंने आज यहां व्यापारियों और कारोबारियों से उनकी समस्याओं को लेकर विचार विमर्श करने के बाद कहा कि यहां तक कि गत नौ महीनों में देश में यात्री वाहनों की बिक्री में लगभग 31 प्रतिशत गिरावट आना बेहद चिंता का विषय है। देश में लगातार व्यापार और उद्योग के मंदी की गिरफ्त में आने से बेरोजगारी बढ़ रही है। उन्होंने दावा किया कि इस मंदी के पीछे सरकार द्वारा जीएसटी की दरों में भारी भरकम बढौतरी करना, व्यापार करने के लिए जटिल नियम लागू करना और भ्रष्ट अफसरों द्वारा व्यापारी और उद्योगपतियों को निजी स्वार्थ के लिए नाजायज तंग करना है।
उन्होंने कहा कि ईमानदार व्यापारी और उद्योगपति घुट-घुट कर व्यापार कर रहा है जबकि भ्रष्ट अधिकारी जेबें भर रहे हैं। व्यापारियों और उद्योगपतियों को सरकार की तरफ से रियायतें न मिलने के कारण पूंजी निवेश में भारी गिरावट आई है। यहां तक कि निवेश का माहौल भी नरम है जो कि आर्थिक वृद्धि दर मजबूत करने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा हालांकि समूचा विश्व मंदी के दौर से गुजर रहा है लेकिन भारत में अन्य देशों के मुकाबले मंदी ज्यादा है। छोटे उद्योगों पर काफी मंदी की मार पड़ रही है। जिसके कारण आज हजारों छोटे उद्योग बंद हो चुके हैं और आगे भी होने के कगार पर है।
बजरंग गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार को देश व प्रदेश में व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए व्यापारियों को ज्यादा से ज्यादा रियायतें देनी चाहिए और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विशेष पैकेज देना चाहिए। देश-प्रदेश में जो उद्योग इकाइयॉ बंद पड़ी है उनको भी रियायतें देकर उन उद्योगों को भी चालू करना चाहिए। उन्होंने जीएसटी दरों में कमी करने, जीएसटी कर प्रक्रिया का सरलीकरण और देश-प्रदेश में भ्रष्ट अफसरशाही पर निकेल कसने की सरकार से मांग की।
सं.रमेश1825वार्ता
image