Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हथनीकुंड बैराज से पानी छोडे जाने पर नदी के आसपास के इलाकों में हाईअलर्ट

हथनीकुंड बैराज से पानी छोडे जाने पर नदी के आसपास के इलाकों में हाईअलर्ट

सोनीपत,19 अगस्त(वार्ता) हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण यमुना नदी के उफान पर होने के कारण हरियाणा के यमुना के साथ लगते जिलों के गांवों को खाली करा लिया गया है ।

सोनीपत जिला के उपायुक्त डॉ० अंशज सिंह ने एहतिहाती तौर पर मनौली टोंकी व गढी असदपुर गांव को खाली करवा लिया है। वह स्वयं प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ मनौली टोंकी गांव में डेरा डाले हुये हैं। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है । दिल्ली सरकार को इसकी सूचना दी जा चुकी है । राज्य की कई छोटी नदियां तथा नाले उफान पर हैं ।

डॉ० सिंह ने मनौली टोंकी गांव में ग्रामीणों को हिम्मत बंधाते हुये कहा कि हथनीकुंड बैराज से अधिक पानी छोड़े जाने की वजह से गांव में किसी भी समय अधिक मात्रा में पानी प्रवेश कर सकता है, इसलिए तटबंध के अंदर के सभी गांवों को तत्काल खाली करवा लिया गया है। हथिनीकुंड बैराज से कल आठ लाख क्यूसिक से अधिक पानी छोड़ा गया । यमुनानगर , करनाल , पानीपत ,सोनीपत , फरीदाबाद और दिल्ली के कुछ इलाकों में बाढ़ की आशंका है ।

उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। इस दौरान हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत भी गांव में पहुंची। इस मौके पर एसडीएम विजय सिंह, डीआरओ ब्रह्मप्रकाश अहलावत, तहसीलदार विकास कुमार तथा नायब तहसीलदार हवा सिंह सहित गांव के सभी लोग मौजूद थे।

image