Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों तक 15 सितंबर तक मशीनरी पहुंचाने का लक्ष्य

मुक्तसर 20 अगस्त (वार्ता)पंजाब सरकार ने पराली प्रबंधन के लिए कमर कस ली है तथा पंजाब कृषि और किसान कल्याण विभाग ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में पहले चरण में किसानों को नई मशीनें सब्सिडी पर उपलब्ध करवाई जायेंगी ।
यह जानकारी जिले के उपायुक्त एम.के. अरविंद कुमार ने आज यहां बताया कि सरकार ने राज्य भर में 28000 से अधिक खेती मशीनें /यंत्र मुहैया करवाने के लिए व्यापक स्तर पर मुहिम शुरू कर दी है। 278 करोड़ रुपए की सब्सिडी के साथ मुहैया करवाए जा रहे यह खेती यंत्र धान के अवशेषों को खेतों में मिलाने में सहायक होंगे। उन्होंने बताया कि जिले में इस साल पराली प्रबंधन के लिए जरूरी मशीनें खरीदने के लिए सब्सिडी लेने के लिए 856 किसानों की अर्जियां विभाग ने मंजूर कर ली हैं तथा 883 मशीनों संबंधी अर्जियों को पास करने की प्रक्रिया जारी है।
जिला कृषि अधिकारी बलजिंदर सिंह बराड़ ने बताया कि किसानों को खेती यंत्र सब्सिडी पर मुहैया करवाए जा रहे हैं जिसके अंतर्गत सहकारी सभाओं और किसान समूहों को अधिक सब्सिडी तथा किसानों को व्यक्तिगत रूप में भी सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी पर मशीनरी लेने के लिए किसानों और किसान समूहों और प्राथमिक कृषि सहकारी सभाओं से अब तक जिले में लगभग 2700 अर्जियां हासिल हुई हैं। इसके बिना समैम स्कीम के तहत इस साल जिले में 1005 किसानों की पराली प्रबंधन की मशीनें खरीदने के लिए सब्सिडी लेने के लिए अर्जियां प्राप्त हुई हैं।
उन्होंने बताया कि किसानों को जरूरी मशीनरी मुहैया करवाने के लिए कृषि विभाग 15 सितम्बर से पहले किसानों तक मशीनरी पहुंचाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। विभाग के तकनीकी माहिर सतीन्द्र सिंह ने कहा कि कृषि विभाग ने किसानों को धान की पराली जलाने के बुरे प्रभावों के बारे में बताने के लिए सूचना, शिक्षा और संचार के बारे में गतिविधियां भी आरंभ की हुई हैं।
सं शर्मा
वार्ता
image