Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावितोंं के लिये अतिरिक्त राहत तथा पुनर्वास उपायों का ऐलान

चंडीगढ़ , 26 अगस्त (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ प्रभावित किसानों के लिये आगामी रबी सीजन में बढ़िया क्वालिटी का गेहूं बीज की आपूर्ति करने सहित राहत तथा पुनर्वास के अतिरिक्त उपाय करने के आदेश दिये हैं ।
पोस्ट फ्लड एक्शन प्लान की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) को बाढ़ प्रभावितों को गेहूं का बीज समय पर देने को कहा है । इस त्रासदी में इन बेचारे किसानों की फसलें तबाह हो गयीं और खाने पीने सहित घरों का सामान बह गया । इनके खेत अभी तक बाढ़ के पानी में डूबे हैं ।
उन्होंने सहकारिता विभाग को कहा है कि बाढ़ प्रभावित किसानों के शार्ट टर्म लोन मीडियम टर्म लोन में कन्वर्ट कर दिये जायें । उन्होंने कोआपरेटिव सोसायटीज के रजिस्ट्रार को इनके एडवांस क्राप लोन की सीमा बढ़ाने के निर्देश दिये ताकि ये रबी की फसल की बुवाई कर सकें । उन्होंने मंडी बोर्ड से कहा है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी उतरते ही सड़कों सहित अन्य मरम्मत के काम युद्ध स्तर पर शुरू करे ।
कैप्टन सिंह ने पावरकाम को बाढ़ प्रभावित गांवों में बिजली आपूर्ति का काम तेजी से शुरू करने को कहा । पीएसपीसीएल के चेयरमैन को बिजली आपूर्ति बहाली के कामों को पूरा करने के लिये इंजीनियरों की विशेष टीम भर्ती करके इस काम में तेजी लाये ।
बाढ के बाद जल जनित महामारी फैलने के डर को देखते हुये उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को आदेश दिये हैं कि लोगों को इन बीमारियों के फैलने से बचाने के लिये समय पर प्रभावी उपाय किये जायें ताकि इन बेचारों पर दाेहरी मार न पड़े। खाद्य आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव को प्रभावित परिवारों को पर्याप्त राशन पानी मुहैया कराने के निर्देश दिये तथा पशुपालन विभाग को पशुओं में फैलने वाली बीमारी से निपटने के पूरे इंतजाम करने को कहा है ।
करीब डेढ़ सौ पशु चिकित्सकों की टीमें बाढ़ प्रभावित नौ जिलों के 225 गांवों में तैनात की गई हैं । मोगा , जालंधर , फाजिल्का ,रोपड़ , शहीद भगत सिंह नगर ,तरनतारन ,कपूरथला जिले के प्रभावित गांवों में ये टीमें काम कर रही हैं ।
शर्मा
वार्ता
image