Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल की दो विस सीटों पर हरियाणा, कर्नाटक विस चुनाव के साथ होने की संभावना : देवेश कुमार

शिमला, 01 सितंबर (वार्ता) हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने कहा है कि हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के साथ ही हिमाचल के दोनों विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो सकते हैं।
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुभांरभ करने के बाद उन्होंने आज यहां पत्रकारों से कहा कि उपचुनाव की तारीखें तय करना भारत चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में आता है। इसके लिए छह माह का समय तय होता है, जो दिसंबर में पूरा होगा। इससे पहले ही चुनाव प्रक्रिया शुरू करनी होती है। उन्होंने कहा कि समझा जा रहा है कि विधानसभा चुनाव के साथ ही उप-चुनाव की घोषणा हो सकती है।
श्री कुमार ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिमला इसी सप्ताह कांगड़ा और सिरमौर जिला के दौरे पर जाएंगे। यहां जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। फिलहाल प्रदेश मुख्य निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों के बाद दोनों विधानसभा क्षेत्रों में नए वोटरों के पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा और सिरमौर जिला के डीसी को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे उन्हें चुनाव तैयारियों के बारे में ब्रीफ करें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के समय नाहन में ईवीएम और वीवीपैट के मतों का मिलान नही हुआ है इस मामले की जांच जारी है। दरअसल यहां एक वोट का मिलान नहीं हो पाया था। पूरे देश में ऐसा आठ स्थानों पर हुआ है। फिलहाल नाहन में ईवीएम की जांच को आगे बढ़ाते हुए अब भारत इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी के बैंगलोर स्थित फैक्टरी को ईवीएम भेजी गई है।
सं शर्मा
वार्ता
image