Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पिछली सरकारों में केवल चहेते ही एचसीएस बनते थे: बनवारी लाल

चंडीगढ़, 09 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री बनवारी लाल ने कहा है कि राज्य के इतिहास में तृतीय श्रेणी के कर्मचारी क्लर्क और मास्टर अपनी प्रतिभा के बल पर सीधे हरियाणा सिविल सेवा(एचसीएस) के अधिकारी बने हैं जबकि पिछली सरकारों में मंत्रियों के चेहते या सिफारिश से ही एचसीएस मनोनीत किये जाते थे।
डॉ0 लाल आज रेवाड़ी में 60 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यो का उदघाटन और शिलान्यास करने के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने गत पांच साल में ईमानदारी और निष्पक्षता से काम किया और लोगों को पारदर्शिता के साथ नौकरियां दी हैं।
उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा पहले विकास के मामले पिछड़ा हुआ था लेकिन प्रदेश सरकार ने बावल क्षेत्र में 450 करोड़ रूपये सड़कों और भवनों पर खर्च किये हैं। इसके अलावा बावल और कुंड-बहरोड रोड पर रेलवे लाईनों पर पुलों का निर्माण, रेवाड़ी-नारनौल रोड चौकी संख्या 11 तथा फ्रैटकॉरिडोर रेवाड़ी-नारनौल रोड पर पुल का निर्माण, गोबिंदपुरी अंडरपास का निर्माण आदि अनेक विकास कार्य कराये गये हैं तथा कुछ पर कार्य चल रहा है।
मंत्री ने कहा कि बावल में रसियावास फाटक पर अंडरपास की मंजूरी, बावल में ढ़ाई करोड़ रुपए की लागत से सब्जी मंडी का सौंदर्यीकरण, बावल अनाज मंडी में कवरशैड, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंडल रेवाड़ी से बावल स्थानांतरित, बावल बस स्टैंड का निर्माण, 220 केवीए कमालपुर, बिठवाना स्टेशन, बावल में लेवल-4 की ट्रामा सैंटर की सुविधाएं शुरू, बावल में रेलवे फाटक पार सीवरेज सुविधा, नहरी पेयजल परियोजना बधराना परियोजना, धामलावास में पॉलिटैक्निक एवं बहु योजना केंद्र, पीएचसी भाड़ावास का निर्माण, पशु अस्पताल मनेठी, पाडला, खिजूरी और नंगली परसापुर के भवन का निर्माण, आईटीआई टांकड़ी भवन का निर्माण, पीएच विभाग के रेस्ट हाऊस का निर्माण तथा कार्यालय भवन आदि करोड़ों रूपये खर्च कर विभिन्न कार्य कराये गये।
डा. लाल ने कहा है कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में रेवाड़ी जिले के बावल विधानसभा क्षेत्र में रिकार्ड तोड़ कार्य हुए हैं जिससे बावल के विकास को नई गति मिली है। पेयजल के बारे में उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा का ऐसा कोई गांव नहीं है जिसे नहरी पेयजल योजना से नहीं जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अंत्योदय सरल केन्द्र खोलकर सबसे सराहनीय कार्य किया है अब लोगों को अपने कार्य कराने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते।
रमेश1840वार्ता
image