Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पोषण अभियान के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों पर मनाया गया ममता दिवस

जालंधर, 11 सितम्बर (वार्ता) महिला, बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग ने आज पोषण अभियान के अंतर्गत पंजाब में जालंधर जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 'ममता दिवस' का आयोजन किया।
स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों ने गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं और नवजात शिशुओं की जांच की और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने नवजात शिशुओं के गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगाये। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को रोज़ाना पौष्टिक ख़ुराक लेने और नियमित स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए कहा गया। इसके अलावा दूध पिलाने वाली माताओं को बच्चों के जन्म के एक घंटे में दूध पिलाने की महत्ता बारे भी अवगत करवाया गया।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत अलग-अलग जागरुकता सेमिनार करवाने का मुख्य उद्देश्य गर्भवती औरतों में पौष्टिक आहार और बच्चों की सही देख-रेख के बारे सही जानकारी प्रदान करके कुपोषण को दूर करना है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर गर्भवती औरतों की ज़रूरी जांच जिनमें वजन, ब्लड प्रेशर, यूरिन, ख़ून की जांच और अन्य ज़रूरी जांच की गयीं और ज़रूरी दवाएँ दी गईं। उन्होंने कहा कि ममता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य औरतों और बच्चों में संतुलित ख़ुराक को प्रभावशाली ढंग के साथ एक ही छत नीचे पौष्टिक आहार की सेवाएं उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को पौष्टिक आहार जिनमें हरी सब्जियाँ, फल, दालें, दूध और पनीर नियमित तौर पर लेने और योगा अभ्यास और शारीरिक गतिविधियां करने के लिए भी प्रेरित किया गया।
पोषण अभियान के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, कौशल विकास, ग्रामीण विकास पंचायत, स्थानीय निकाय विभाग, युवक सेवाएं, शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग की टीमें जिले को स्वस्थ बनाने के लिए जिले में पोषण अभियान का प्रचार कर रही हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image